UIDAI लाया नया QR कोड, ऑफलाइन वेरिफिकेशन हुआ आसान

UIDAI brings secure digitally-signed QR Code on e-Aadhaar
UIDAI लाया नया QR कोड, ऑफलाइन वेरिफिकेशन हुआ आसान
UIDAI लाया नया QR कोड, ऑफलाइन वेरिफिकेशन हुआ आसान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार के ऑनलाइन वेरिफिकेशन को आसान बना दिया है। दरअसल UIDAI ने ई-आधार के लिए नया QR कोड शुरू किया है। नए QR कोड में आधार कार्ड होल्डर की डेमोग्रॉफिक डिटेल के साथ उसकी फोटो भी होगी। बता दें कि क्यूआर कोड बारकोड लेबल का ही एक रूप है जिसमें छुपी सूचनाओं को मशीन पढ़ सकती हैं।

ई-आधार पर फोटो भी होगी
UIDAI के CEO अजय भूषण का कहना है कि बैंक सहित अन्य संस्थान अब आधार कार्ड का वेरीफिकेशन ऑफलाइन भी कर पाएंगे। अन्होंने कहा, यह एक साधारण ऑफलाइन मकैनिज्म है, जो किसी आधार कार्ड की वास्तविकता जल्द वैरिफाई कर लेगा। ई-आधार पर फोटो भी होगी, जिससे यह पहचान करना आसान होगा कि पहचान कराने वाले का ही आधार कार्ड है। ई-आधार QR कोड रीडर सॉफ्टवेयर नोडल बॉडी की वेबसाइट पर 27 मार्च 2018 से उपलब्ध है।  

अब तक होती थी केवल आधार होल्डर की जानकारी
गौरतलब है कि अब तक QR कोड में सिर्फ आधार होल्डर की जानकारी होती थी। क्यूआर कोड बारकोड लेबल का ही एक रूप है जिसमें छुपी सूचनाओं को मशीन पढ़ सकती हैं। ई-आधार, 12 अंकों की विशेष संख्या का इलेक्ट्रॉनिक संस्करण है जिसे UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

वर्चुअल आईडी के बीटा वर्जन की थी शुरुआत
इससे पहले UIDAI ने वर्चुअल आईडी के बीटा वर्जन की शुरुआत की थी। बीटी वर्जन की मदद से आधार होल्डर्स अपना वर्चुअल आईडी (VID) बना सकते हैं और इसका इस्तेमाल अड्रेस को अपडेट करने के लिए भी कर सकते हैं। बता दें कि UIDAI ने प्राइवेसी चिंताओं के बीच इस साल वर्चुअल आईडी की घोषणा की थी। इस सुविधा से सर्विस प्रोवाइडर्स आधार नंबर के बदले इसे स्वीकार करना शुरू करेंगे। यूजर्स   (https://uidai.gov.in) वेबसाइट पर जाकर अपना VID जेनरेट कर सकते हैं। 

Created On :   9 April 2018 4:49 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story