संयुक्त राष्ट्र: सार्वभौमिक टीकाकरण पर 2022 में उच्च स्तरीय कार्यक्रम आयोजित करेंगे यूएनजीए अध्यक्ष

September 23rd, 2021

हाईलाइट

  • सार्वभौमिक टीकाकरण पर 2022 में उच्च स्तरीय कार्यक्रम आयोजित करेंगे यूएनजीए अध्यक्ष

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 76वें सत्र के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद ने घोषणा की कि वह अगले साल सार्वभौमिक टीकाकरण पर एक उच्च स्तरीय कार्यक्रम आयोजित करेंगे। शाहिद ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा आयोजित ग्लोबल कोविड-19 शिखर सम्मेलन में कहा, संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष के रूप में, मैं यूनिवर्सल टीकाकरण की ओर एक उच्च स्तरीय कार्यक्रम की मेजबानी करूंगा: फ्रॉम होप टू एक्शन (आशा से कार्रवाई तक)।

जहां शाहिद ने शिखर सम्मेलन में की गई अपनी संक्षिप्त टिप्पणी में यह खुलासा नहीं किया कि यह कार्यक्रम कब होगा, वहीं उनकी प्रवक्ता मोनिका ग्रेले ने इस बारे में कहा है कि यह 2022 के लिए निर्धारित है। यूएनजीए अध्यक्ष ने कहा, हम कोवैक्स और वैक्सीन आपूर्ति और वितरण के लिए बहुपक्षीय तंत्र के लिए राजनीतिक समर्थन बढ़ाने के लिए काम करेंगे। उन्होंने कहा, हम अंतर को जल्दी से पाटने और टीकों के लिए सार्वभौमिक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए सामूहिक कार्रवाई की पहचान करेंगे।

यह देखते हुए कि यह आयोजन आपूर्ति और वितरण में चुनौतियों का समाधान करेगा, शाहिद ने कहा, मुझे भरोसा है और उम्मीद है कि हम किसी को पीछे नहीं छोड़ते हुए इसे एक वास्तविकता बनाने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं। उन्होंने आगे कहा, मेरा ²ढ़ विश्वास है कि सामूहिक रूप से हम सार्वभौमिक टीकाकरण की दिशा में मिलकर काम कर सकते हैं और वैश्विक टीकाकरण लक्ष्यों तक पहुंच सकते हैं।शाहिद ने कहा, ये टीके कोविड-19 के खिलाफ हमारी सबसे बड़ी रक्षा का वादा करते हैं, दुनिया को फिर से खोलने का हमारा सबसे बड़ा अवसर और वेरिएंट के खिलाफ दौड़ में हमारी सबसे बड़ी संपत्ति है।

 

(आईएएनएस)