यूपीआई लेन-देन अक्टूबर में पहली बार 100 बिलियन डॉलर के पार

UPI transactions cross $100 billion for the first time in October
यूपीआई लेन-देन अक्टूबर में पहली बार 100 बिलियन डॉलर के पार
डिजिटल लेनदेन यूपीआई लेन-देन अक्टूबर में पहली बार 100 बिलियन डॉलर के पार
हाईलाइट
  • 19
  • 000 पिन कोड वाले 30 करोड़ से अधिक भारतीय अब डिजिटल भुगतान का उपयोग करते हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में पहली बार अक्टूबर में एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) के माध्यम से 7.7 लाख करोड़ रुपये (मूल्य के हिसाब से 100 अरब डॉलर से अधिक) का डिजिटल लेनदेन हुआ। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा सोमवार को जारी लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार यह जानकारी दी गई।

अक्टूबर के महीने में, जिसने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर रिकॉर्ड उत्सव की खरीदारी देखी, डिजिटल भुगतान में कुल 4.2 बिलियन यूपीआई लेनदेन देखे गए। सितंबर में, एनपीसीआई ने 3.65 अरब यूपीआई लेनदेन के माध्यम से 6.54 लाख करोड़ रुपये का डिजिटल भुगतान दर्ज किया।

वर्तमान में, फोनपे, गूगल पे और पेयटीएम डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में अग्रणी हैं। फोनपे ने सितंबर में 3.06 लाख करोड़ रुपये और गूगल पे ने 2.5 लाख करोड़ रुपये के डिजिटल लेनदेन रजिस्टर्ड किए। फोनपे के वर्तमान में 325 मिलियन से अधिक रजिस्टर्ड यूजर्स हैं। प्लेटफॉर्म को पूरे भारत में 22 मिलियन से अधिक मर्चेंट आउटलेट्स पर भी स्वीकार किया जाता है।

सितंबर में फोनपे पल्स के एक अध्ययन से पता चला है कि 19,000 पिन कोड वाले 30 करोड़ से अधिक भारतीय अब डिजिटल भुगतान का उपयोग करते हैं। हर पांच फोनपे मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं में से चार टियर 2 और 3 शहरों से हैं, और प्रत्येक तीन में से दो उपयोगकर्ता टियर-3 शहरों से हैं।

फोनपे ऐप पर पहली बार होने वाले 63 प्रतिशत से अधिक लेन-देन पैसे ट्रांसफर करने के लिए होते हैं, यह पुष्टि करते हुए कि यह श्रेणी ग्राहकों के लिए यूपीआई ऐप डाउनलोड करने के लिए शुरूआती हुक के रूप में कार्य करती है।

फोनपे ने इस श्रेणी के लिए लेनदेन में 182 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की और 2020 की दूसरी तिमाही में और 2021 की दूसरी तिमाही के बीच ग्राहकों में 72 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

आईएएनएस

Created On :   1 Nov 2021 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story