विजय माल्या की परेशानियां बढ़ी, 100 करोड़ के शेयर्स पर अब सरकार का हक

Vijay Mallya assets Rs 100 crore shares transferred to central govt
विजय माल्या की परेशानियां बढ़ी, 100 करोड़ के शेयर्स पर अब सरकार का हक
विजय माल्या की परेशानियां बढ़ी, 100 करोड़ के शेयर्स पर अब सरकार का हक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। किंगफिशर एयरलाइंस के मालिक विजय माल्या की परेशानी अब बढ़नी शुरू हो गई हैं। स्टॉक होल्डिंग कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL) ने यूनाइटे बेवरेजज के करीब 100 करोड़ के शेयर्स को केंद्र सरकार को ट्रांसफर कर दिया है। आपकों बता दें इसी के ही साथ कि प्रवर्तन निदेशालय ने विजय माल्या की कई परिसंपत्तियों को जब्त करना शुरू कर दिया है। 

प्रिवेंशन ऑफ मनी लांडरिंग एक्ट(पीएमएलए) की धारा 9 के हवाले से प्रवर्तन निदेशालय ने करीब दो महीने पहले स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटे़ड(SHCIL) को लिखा था कि वह यूबीएल, यूएसएल और मैक डॉवेल होल्डिंग की लगभग 4000 करोड़ के शेयर्स के अधिकारों को सरकार को ट्रांसफर कर दे। गौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय ने किंगफिशर एयरलाइंस के द्वारा लोन डिफॉल्ट के बाद इन शेयर्स को अटैच कर लिया था। प्रिवेंशन ऑफ मनी लांडरिंग एक्ट के अनुसार अगर किसी को अपराधी घोषित किया जाता है तो स्पेशल कोर्ट उसकी परिसंपत्तियों को प्रवर्तन निदेशालय को जब्त करने का आदेश दे सकता है। इसी ऐक्ट की धारा 9 के अनुसार अगर प्रवर्तन निदेशालय जिस प्रॉपर्टी को जब्त करता है उससे जुड़े सारे अधिकार केंद्र सरकार के पास चले जाते हैं।

माल्या पर है 900 करोड़ के लोन डिफॉल्ट का आरोप
14 जून को प्रवर्तन निदेशालय ने मुंबई कोर्ट में एक शिकायत दर्ज की थी, जिसमें किंगफिशर के ऊपर 900 करोड़ के लोन डिफॉल्ट का आरोप लगाया था। इसमें कहा गया था कि किंगफिशर के चेयरमैन विजय माल्या ने आईडीबीआई बैंक से एयरलाइंस के ऑपरेशनल खर्चों के लिए 900 करोड़ का जो ऋण लिया था उसमें से 417 करोड़ को देश के बाहर भेज दिया। शिकायत में कहा गया कि माल्या ने कई कंपनियों के माध्यम से करीब 1760 करोड़ की संपत्ति को छुपा कर रखा है।


 

Created On :   18 Sep 2017 5:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story