दैनिक भास्कर हिंदी: विश्व बैंक भारत से सड़क संपर्क के लिए बांग्लादेश को 50 करोड़ डालर देगा

June 24th, 2020

हाईलाइट

  • विश्व बैंक भारत से सड़क संपर्क के लिए बांग्लादेश को 50 करोड़ डालर देगा

ढाका, 24 जून (आईएएनएस)। विश्व बैंक ने बांग्लादेश के जाशोर-जनेहदह कॉरिडोर में सड़क संपर्क को बेहतर बनाने के लिए 50 करोड़ डालर देना मंजूर किया है। इस कॉरिडोर में बांग्लादेश के चार पश्चिमी जिले आते हैं। इन पश्चिमी जिलों को ढाका के साथ-साथ भारत और भूटान से सड़क से जोड़ने में मदद के लिए विश्व बैंक ने बांग्लादेश के लिए 50 करोड़ डालर को मंजूरी दी है।

बांग्लादेश व भूटान के लिए विश्व बैंक के कंट्री निदेशक मर्सी टेम्बन ने कहा, यह परियोजना जिलों की अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करेगी, खेतों को बाजारों से जोड़ेगी, पश्चिमी क्षेत्र के साथ-साथ पड़ोसी देशों के साथ ढाका को जोड़ेगी। इससे इस कॉरिडोर में व्यापार, पारगमन बढ़ेगा।

यह परियोजना बांग्लादेश सरकार के देश के पश्चिमी भाग में 260 किलोमीटर के आर्थिक गलियारे को विकसित करने और इलाके के दो करोड़ से अधिक लोगों को लाभान्वित करने की योजना का समर्थन करेगी।

विश्व बैंक ने बुधवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि पश्चिमी आर्थिक गलियारा एवं क्षेत्रीय संवर्धन प्रथम चरण परियोजना पश्चिमी बांग्लादेश में मौजूदा 110 किलोमीटर टू-लेन राजमार्ग के उन्नयन, भोमरा-सतखीरा-नवारों और जशोर-जनेहदह में जलवायु सुरक्षित फोर-लेन वाला राजमार्ग बनाने के विश्व बैंक के बहुचरणीय 1.4 अरब डालर के कार्यक्रम का हिस्सा है।

कंट्री निदेशक मर्सी ने कहा कि बांग्लादेश का पश्चिमी क्षेत्र कृषि और प्राकृतिक उपज से संपन्न है और इसमें क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए प्रवेश द्वार बनने की बहुत संभावना है।

डिजिटल बांग्लादेश के लक्ष्य को हासिल कराने में मदद के लिए इस परियोजना में राजमार्ग के किनारे फाइबर ऑप्टिक केबल भी लगाया जाएगा जिससे आगे चलकर इंटरनेट सुविधा कम कीमत पर लोगों को मिल सकेगी।

विश्व बैंक के वरिष्ठ परिवहन विशेषज्ञ एवं प्रोजेक्ट टास्क टीम लीडर राजेश रोहतगी ने कहा कि यह परियोजना गांवों की सड़कों को बाजार से जोड़कर व राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए सिविल वर्क के माध्यम से स्थानीय समुदायों के लिए रोजगार पैदा करेगी।

विश्व बैंक, स्वतंत्रता के बाद बांग्लादेश का समर्थन करने वाले पहले विकास भागीदारों में से एक है। वर्तमान में बांग्लादेश में 13 अरब डालर से अधिक का सबसे बड़ा विश्व बैंक आईडीए (वर्ल्ड बैंक इंटरनेशनल डेवलपमेंट एसोसिएशन) कार्यक्रम चल रहा है। बांग्लादेश को आजादी मिलने के बाद से, विश्व बैंक ने अनुदान, ब्याज मुक्त और रियायती ऋणों में 31 अरब डालर से अधिक के भुगतान की प्रतिबद्धता दिखाई है।