अधिग्रहण: पावर ग्रिड ने राजस्थान के हरित ऊर्जा क्षेत्रों के लिए ट्रांसमिशन लाइन परियोजना का अधिग्रहण किया

पावर ग्रिड ने राजस्थान के हरित ऊर्जा क्षेत्रों के लिए ट्रांसमिशन लाइन परियोजना का अधिग्रहण किया
एसपीवी को पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया को सौंप दिया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आरईसी पावर डेवलपमेंट एंड कंसल्टेंसी लिमिटेड, आरईसी लिमिटेड की मालिकाना हक वाली सहायक कंपनी ने राजस्थान में रामगढ़ 2 ट्रांसमिशन परियोजना के निर्माण के लिए गठित विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) को पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया को सौंप दिया है। एसपीवी के कार्य में राजस्थान में 765 केवी डी/सी लाइन के साथ-साथ रामगढ़ में 765/400 केवी और 2x500 एमवीए 400/220 केवी पूलिंग स्टेशन का कार्यान्वयन शामिल है।

इस परियोजना को 18 महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है और यह राज्य में नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों से ग्रिड तक बिजली की निकासी में मदद करेगा, ताकि लोड केंद्रों तक आगे संचरण या वितरण किया जा सके। यह परियोजना 2030 तक गैर-जीवाश्म ईंधन स्रोतों से 500 गीगावॉट स्थापित बिजली क्षमता हासिल करने की सरकार की व्यापक योजना का हिस्सा है।

ट्रांसमिशन सेवा प्रदाता के रूप में पीएसयू पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन का चयन टैरिफ आधारित प्रतिस्पर्धी बोली के माध्यम से किया गया था। आरईसी लिमिटेड, विद्युत मंत्रालय के तहत एक महारत्न केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम, एक एनबीएफसी है जो पूरे भारत में बिजली क्षेत्र के वित्तपोषण और विकास पर ध्यान केंद्रित करता है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के अंत में आरईसी की ऋण पुस्तिका 4.54 लाख करोड़ रुपये हैं।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 Oct 2023 12:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story