बेंगलुरु टेक समिट 2023: बेंगलुरु टेक समिट में बोले सिद्दारमैया, डिजिटल विभाजन एक वास्तविकता जिसका हमें समाधान करना चाहिए

बेंगलुरु टेक समिट में बोले सिद्दारमैया, डिजिटल विभाजन एक वास्तविकता जिसका हमें समाधान करना चाहिए
सिद्दारमैया ने सोमवार को प्रतिष्ठित बेंगलुरु टेक समिट 2023 का उद्घाटन किया

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने सोमवार को प्रतिष्ठित बेंगलुरु टेक समिट 2023 का उद्घाटन किया। तकनीकी शिखर सम्मेलन के 26वें संस्करण का उद्घाटन करने के बाद बोलते हुए सिद्दारमैया ने कहा, "डिजिटल विभाजन एक वास्तविकता है जिसे हमें संबोधित करना चाहिए, यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रौद्योगिकी का लाभ हर नागरिक तक पहुंचे, चाहे उनकी पृष्ठभूमि कुछ भी हो।

"हमारा लक्ष्य लक्षित पहलों के माध्यम से इस अंतर को पाटना है, शासन में सूचित निर्णय लेने के लिए डेटा और एनालिटिक्स की शक्ति का उपयोग करना है। बियॉन्ड बेंगलुरु उस दिशा में एक अनूठी पहल है, जिसका प्राथमिक ध्यान बेंगलुरु से परे के क्षेत्रों में पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने तथा बढ़ाने और डिजिटल विभाजन को पाटने पर है।"

उन्होंने कहा, "हमारी सरकार एक निर्बाध पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण पर केंद्रित है जो निवेश, प्रतिभा और अवसरों को आकर्षित करती है। हम चाहते हैं कि कर्नाटक को नवाचार और बढ़ते व्यवसायों के लिए "एंड-टू-एंड इकोसिस्टम" वाले केंद्र के रूप में देखा जाए।"

सीएम ने बताया कि कर्नाटक अग्रणी क्षेत्र विशिष्ट नीतियों में सबसे आगे रहा है जिसने हमारे राज्य की प्रगति की दिशा को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हमने 1997 में एक अभूतपूर्व सूचना प्रौद्योगिकी नीति पेश करने वाला देश का पहला राज्य बनकर एक मिसाल कायम की। आज तेजी से आगे बढ़ते हुए, आईटी क्षेत्र हमारी अर्थव्यवस्था की आधारशिला के रूप में खड़ा है, जो हमारे सकल घरेलू उत्पाद में 25 प्रतिशत का महत्वपूर्ण योगदान देता है।

उन्होंने कहा कि नवाचार की इस विरासत को आगे बढ़ाते हुए कर्नाटक 2001 में बायोटेक नीति शुरू करने में भी अग्रणी था। जैसा कि हम जैव प्रौद्योगिकी में प्रगति करना जारी रख रहे हैं, मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि बेंगलुरु टेक शिखर सम्मेलन में एक संशोधित बायोटेक नीति का अनावरण किया जाएगा।

सिद्दारमैया ने कहा, "इस जीवंत उद्योग ने न केवल 12 लाख से अधिक पेशेवरों को प्रत्यक्ष रोजगार प्रदान किया है, बल्कि 31 लाख से अधिक अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करके एक व्यापक प्रभाव भी पैदा किया है। देश के कुल सॉफ्टवेयर निर्यात में कर्नाटक की हिस्सेदारी लगभग 40 प्रतिशत है, जो वैश्विक आईटी पावरहाउस के रूप में इसकी स्थिति को मजबूत करती है।“

बेंगलुरु टेक समिट का 26वां संस्करण इलेक्ट्रॉनिक्स आईटी, बीटी, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया विभाग द्वारा आयोजित किया गया है। इस वर्ष का विषय 'सीमाओं को तोड़ना' है। 29 नवंबर से 1 दिसंबर के बीच होने वाले शिखर सम्मेलन में 30 से अधिक देशों के तकनीकी अगुआ, स्टार्टअप, निवेशक और अनुसंधान प्रयोगशालाएं भाग ले रही हैं।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   29 Nov 2023 2:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story