टाटा मोटर्स 'ए' का साधारण शेयरों के साथ एकमात्र प्रमुख सूचीबद्ध कंपनी के रूप में रुतबा बरकरार

टाटा मोटर्स ए का साधारण शेयरों के साथ एकमात्र प्रमुख सूचीबद्ध कंपनी के रूप में रुतबा बरकरार
  • टाटा मोटर्स का रुतबा बरकरार
  • साधारण शेयरों के साथ एकमात्र प्रमुख सूचीबद्ध कंपनी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टाटा मोटर्स 'ए' साधारण शेयर पूंजी वाली एकमात्र प्रमुख सूचीबद्ध कंपनी के रूप में अपना रुतबा बरकरार रखे हुई है।

टीएमएल ने 2008 में कम वोटिंग अधिकार (1/10वां) और उच्च लाभांश (5 प्रतिशत) के साथ सामान्य से 10 प्रतिशत छूट पर 'ए' साधारण शेयर जारी किए।

2009 में सेबी ने कंपनियों को नए निर्गमों के लिए बाज़ार को प्रभावित करने वाले विभेदक अधिकारों के साथ शेयरों की नई श्रेणी बनाने की अनुमति नहीं दी। मौजूदा 'ए' साधारण शेयरों को जारी रखने की अनुमति दी गई।

टाटा मोटर्स ने अपने डीवीआर को डीलिस्ट करने की घोषणा की और डीवीआर के शेयरधारकों को 7:10 के अनुपात में साधारण शेयर मिलेंगे।

इस लेन-देन से कुल शेयर पूंजी में 4 प्रतिशत की कमी आएगी, जिससे यह सभी शेयरधारकों के लिए ईपीएस सहायक बन जाएगा।

प्रमोटर के वोटिंग अधिकार में 3.2 प्रतिशत की कमी हो गई है और योजना के कार्यान्वयन के बाद शेयरधारकों के वोटिंग अधिकार और आर्थिक अधिकार समान हो जाएंगे।

टाटा मोटर्स ने कहा कि साधारण और 'ए' साधारण शेयरों के बीच मूल्य छूट को खत्म करने से समग्र बाजार पूंजीकरण में सुधार होगा।

टाटा मोटर्स बोर्ड ने 'ए' साधारण शेयरों को रद्द करने और रद्दीकरण/पूंजी कटौती के विचार के रूप में साधारण शेयर जारी करने के लिए एनसीएलटी व्यवस्था योजना को मंजूरी दे दी है।

प्रत्येक 'ए' साधारण शेयरधारक को प्रत्येक 10 'ए' साधारण शेयरों के लिए 7 साधारण शेयर प्राप्त होंगे।

यह 'ए' साधारण शेयरों के पिछले दिन के समापन मूल्य पर 23 प्रतिशत प्रीमियम का अनुवाद करता है और सामान्य शेयर मूल्य पर 30 प्रतिशत की छूट बनाम 43 प्रतिशत की प्रचलित छूट।

इस लेन-देन से कुल शेयर पूंजी में 4 प्रतिशत की कमी आएगी, जिससे यह सभी शेयरधारकों के लिए ईपीएस सहायक बन जाएगा। इसके अलावा, ओआरडी और 'ए' साधारण शेयरों के बीच मूल्य छूट को समाप्त करने से समग्र बाजार पूंजीकरण में सुधार होगा।

टाटा मोटर्स के लिए कोई नकद भुगतान नहीं है और इसलिए शुद्ध ऋण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

लेन-देन से ओआरडी शेयरों का फ्री फ्लोट 18 प्रतिशत बढ़ जाता है और सार्वजनिक शेयरधारकों के वोटिंग अधिकार 3.2 प्रतिशत बढ़ जाते हैं।

एडीआर की डीलिस्टिंग के साथ ये कार्रवाइयां एनएसई और बीएसई पर टीएमएल इक्विटी शेयरों के टीएमएल साधारण शेयरों के व्यापार को सरल, सुव्यवस्थित और समेकित करेंगी।

(संजीव शर्मा से sanjeev.s@ians.in पर संपर्क किया जा सकता है)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   26 July 2023 6:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story