दैनिक भास्कर हिंदी: नई शिक्षा नीति पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की घोषणा, 6वीं कक्षा से दी जाएगी vocational education 

August 2nd, 2021

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लेकर केंद्रीय कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक जानकारी साझा की है, जिसके अनुसार, देशभर के सभी स्कूलों में 6वीं कक्षा से ही व्यवसायिक शिक्षा यानि कि vocational education प्रारंभ हो जाएगी। साथ ही छात्रों को इंटर्नशिप भी कराया जाएगा। 

मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की जानकारी के अनुसार, इस योजना के लिए "कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय" ने एक साथ हब और स्पोक मॉडल को लेकर एक प्रयोग परियोजना शुरू की है। हब और स्पोक मॉडल में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों जैसे आईटीआई, प्रधान मंत्री कौशल केंद्र आदि को व्यवसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि, आईआईटी में उपलब्ध नए तकनीकों के बारे में छात्रों को ट्रेनिंग दी जाएगी। बता दें कि,न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तहत छात्रों को मल्टीपल एंट्री और एग्जिट की अपॉरचुनिटी भी दी जाएगी। खास बात तो ये हैं कि, अगर छात्र अपनी मर्जी से पाठ्यक्रम को छोड़ना चाहे तो,आसानी से एग्जिट कर सकते है।   

 


 

खबरें और भी हैं...