बिहार के गया में पितृपक्ष के दौरान डेंगू को लेकर विभाग अलर्ट, फॉगिंग पर जोर

बिहार के गया में पितृपक्ष के दौरान डेंगू को लेकर विभाग अलर्ट, फॉगिंग पर जोर
  • प्रदेश में डेंगू मरीजों की बढ़ रही संख्या
  • गया में पितृपक्ष के दौरान लाखों लोगों की भीड़ जुटने की संभावना
  • पितृपक्ष को लेकर अस्पतालों को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

डिजिटल डेस्क, गया। मोक्ष स्थली के रूप में चर्चित बिहार के गया में पितृपक्ष के दौरान जुटने वाली लाखों लोगों की भीड़ को लेकर जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा है। प्रदेश में डेंगू मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच गया में पितृपक्ष को लेकर अस्पतालों को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

डेंगू वार्ड में बेडों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जिला के सभी पीएचसी में डेंगू मरीजों के लिए दो-दो बेड आरक्षित किये गये हैं। इसके अलावा अनुमंडल और जिला अस्पतालों में पांच-पांच बेड तथा मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 96 बेड आरक्षित किये गये हैं।

उन्होंने बताया कि अस्पतालों के बेडों पर मेडिकेटेड मच्छरदानी की व्यवस्था की गई है। मरीजों को प्लेटलेट्स चढ़ाने की जरूरत होने पर मगध मेडिकल के ब्लड सेपरेशन यूनिट से उपलब्ध कराया जा रहा है। दवा के साथ डॉक्टरों की उपलब्धता हर जगह है।

पितृपक्ष मेले के मद्देनजर हर जगह लार्वा मारने की दवा छिड़काव और फॉगिंग करायी जा रही है। अस्पतालों में एक भी डेंगू या चिकेनगुनिया संक्रमण के लक्षण दिखते ही उनका टेस्ट कराया जा रहा है।उल्लेखनीय है कि प्रदेश में बुधवार को डेंगू के अब तक के सबसे अधिक 333 मामले सामने आए हैं, जिसके बाद अब प्रदेश में डेंगू मरीजों की संख्या 3099 हो गई है।

सिविल सर्जन डॉ. रंजन कुमार सिंह ने बताया कि मंगलवार को 60 लोगों की जांच में नौ की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आयी है। उन्होंने हालांकि माना कि मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।इस वर्ष पितृपक्ष मेला 29 सितंबर से शुरू होकर 14 अक्टूबर तक चलेगा। इस दौरान देश - विदेश के लाखों तीर्थयात्री अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति और मोक्ष के लिए यहां पिंडदान करने आएंगे।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   21 Sep 2023 12:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story