भदोही: कार्पेट एक्सपो मार्ट के कमियों को ससमय कराया जाएं पूर्ण: डीएम

कार्पेट एक्सपो मार्ट के कमियों को ससमय कराया जाएं पूर्ण: डीएम

डिजिटल डेस्क, भदोही। कालीन निर्यात सर्वधन परिषद के तत्वाधान में कार्पेट एक्सपो मार्ट भदोही में 8 से 11 अक्टूबर तक होगा। आयोजित होने वाले द्वितीय ‘‘अन्तराष्ट्रीय कालीन मेला’’ के सफल आयोजन व प्रस्तावित वीवीआईपी आगमन के दृष्टिगत रविवार को डीएम एवं सीईओ बीडा गौरांग राठी व एसपी डॉ.मीनाक्षी कात्यायन की अध्यक्षता में सीईपीसी एवं एकमा के पदाधिकारियों के साथ कार्पेट एक्सपो मार्ट में बैठक हुई।

बैठक में कालीन निर्यात संवर्धन परिषद एवं एकमा के सदस्यों द्वारा बैठक में उपस्थित उच्चाधिकारियों को अन्तर्राष्ट्रीय कालीन मेला को सफल बनाने व सुचारू क्रियान्वयन हेतु आवश्यक बिन्दुओं पर विचार विमर्श किया गया। कार्पेट एक्सपो मार्ट में कुछ कमियों को ससमय अंतिम रूप से पूर्ण किया जा रहा है। दूसरे ‘‘अन्तराष्ट्रीय कालीन मेले’’ में अभी तक प्राप्त सूचना के अनुसार 68 देशों के 500 से अधिक बायर व 254 स्टॉल मेले के दिव्यता व भव्यता को बढ़ाएंगे। नवनिर्मित संसद भवन में प्रधानमंत्री द्वारा अपने प्रथम संबोधन में भदोही के कालीनों की मुक्त कण्ठ से प्रशंसा की थी। समय-समय पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी विभिन्न मंचों के माध्यम से कालीन नगरी के उत्पादों व कारीगरों की कुशलता की तारीफ किया है। भव्य आयोजन में सम्भावित खरीददारों की भीड़ को देखते हुए सदस्यों द्वारा फोरव्हीलर पार्किग व सुव्यवस्थित यातायात व कानून व्यवस्था की आवश्यकता पर बल दिया गया। जिलाधिकारी गौरांग राठी ने कहा कि यह कालीन नगरी के लिए ऐतिहासिक व गौरवान्वित पल है जब ‘‘अन्तराष्ट्रीय कालीन मेले’’ का आयोजन यहॉ पर हो रहा है। एक वैश्विक ‘‘अन्तराष्ट्रीय कालीन मेले’’ के आयोजन के साथ-साथ यहॉ की परम्परागत कला एवं संस्कृति का भी वैश्विक प्रसार होगा। जिला प्रशासन ‘‘अन्तराष्ट्रीय कालीन मेले’’ को भव्यता के साथ सुचारू, सकुशल सम्पन्न कराने के लिए कटिबद्ध है।

कालीन निर्यात संवर्धन परिषद एवं एकमा द्वारा अवगत कराये गये सभी कमियों व समस्याओं के बिन्दुओं का जल्द ही निस्तारण कर दिया जाएगा। पुलिस अधीक्षक डॉ. मीनाक्षी कात्यायन ने आयोजकों को आश्वस्त किया की अन्तर्राष्ट्रीय बायरों के दृष्टिगत सुरक्षा व्यवस्था में स्मार्ट पुलिस सुव्यवस्थित वाहन पार्किग व ट्रैफिक व्यवस्था, अग्नि सुरक्षा व्यवस्था आदि आयामों पर स्मार्ट व्यवस्था की जाएगी। कालीन निर्यात संवर्धन परिषद के पदाधिकारियों ने कहा कि अन्तराष्ट्रीय कालीन मेलें की तैयारियों क्रम में प्रभावी कदम उठाये जा रहे है और जनपद में लगने वाले इस दूसरे ‘‘अन्तराष्ट्रीय कालीन मेले’’ की गूज राष्ट्रीय व अन्तराष्ट्रीय पटल पर भी दर्शित होगी। बैठक में वीवीआईपी आगमन के दृष्टिगत हेलीपैड निर्माण, कुशल व सफल संचालन व क्रियान्वयन हेतु अलग-अलग अधिकारियों को नोडल नामित किया गया।मेले में आने वाले बायर स्थानीय उत्पादक, निर्यातक एवं आयोजन व्यवस्था में लगे सभी संस्थाओं/व्यक्तियों को विशेष पास व उनकी गाडियों पर वाहन पास स्टीकर चस्पा किया जायेगा।

बायरों को बाबतपुर एयरपोर्ट से एक्सपोमार्ट तक ले आने ले जाने के लए विशेष गाडियों की गयी है। रास्ते में पड़ने वाले सभी बाजारों, प्रमुख चौराहों, पर पहले से ही मुस्तैद पुलिस टीम यातायात सुगमता के साथ सुरक्षा व्यवस्था में लगायी जायेगी। मुख्य चिकित्साधिकारी के नेतृत्व में स्वास्थ्य के दृष्टिगत मेडिकल टीम की सारी व्यवस्थाएॅ उपस्थिति रहेंगी। सुंदरीकरण हेतु रजपुरा चौराहे से इन्दिरामील तक डिवाईडर के मध्य खाली जगह में प्लान्टेशन का कार्य, खम्भो पर स्पायरल तिरंगा लाईटिंग व स्ट्रीट लाईट सहित वृहदस्तर पर वृक्षारोपण करने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद भदोही को निर्देशित किया कि मार्ट सहित भदोही कस्बे के सभी सड़कों व मार्गो पर साफ-सफाई सुरक्षा व्यवस्था लाईटिंग, फोगिंग, स्ट्रीट लाईट, स्पायरल लाईट, आदि को समय से पहले कराना सुनिश्चित करें। एक्सईएन पीडब्ल्यूडी को मार्ट व भदोही कस्बे को जोड़ने वाली सभी सड़कों को अविलंब गढ्ढा मुक्त बनाये जाना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। एक्सपो मार्ट पूरी तरह से सीसीटीवी व पब्लिक एड्रेस सिस्टम से लैस रहेगा। जिला कारागार में बन्दी कैदियों द्वारा निर्मित उत्पादों के शोकेस के लिए भी एक अलग से स्टॉल लगाया जायेगा।

बैठक में अपर जिलाधिकारी कुंवर वीरेन्द्र मौर्य, अपर पुलिस अधीक्षक राजेश भारती,उप जिलाधिकारी भदोही शिवप्रकाश यादव, आकाश कुमार, भान सिंह ,अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग, व विद्युत विभाग, जिला उद्योग अधिकारी आशुतोष सहाय पाठक, कालीन निर्यात संवर्धन परिषद एवं एकता के पदाधिकारी असलम महबूब, सूर्यमणि तिवारी, फिरोज वाजरी, इम्तियाज अहमद, वासिफ अंसारी, दर्पण बरनवाल, समीम अंसारी, सहित अन्य सम्मानित पदाधिकारीगण, निर्माणदायी संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर विद्युत व सिविल अनुभाग, उपस्थित रहें।

Created On :   2 Oct 2023 11:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story