भोपाल: रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के पैरामेडिकल साइंसेज विभाग द्वारा सर्वाइकल कैंसर जागरूकता शिविर का आयोजन संपन्न

रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के पैरामेडिकल साइंसेज विभाग द्वारा सर्वाइकल कैंसर जागरूकता शिविर का आयोजन संपन्न

डिजिटल डेस्क, भोपाल। रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के पैरामेडिकल साइंसेस विभाग द्वारा सर्वाइकल कैंसर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। डॉ. सुश्रुत श्रीवास्तव, एमबीबीएस, एमएस - प्रसूति एवं स्त्री रोग बतौर मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित थीं। विश्वविद्यालय से डॉ. सी.पी. मिश्रा, डीन एकेडमिक फैकल्टी ऑफ मेडिकल साइंस आईसेक्ट ग्रुप आफ यूनिवर्सिटी, डॉ. मनीषा गुप्ता, डीन एकेडमिक पैरामेडिकल साइंसेज विभाग, डॉ. अविनाश सिंह, एचओडी फिजियोथेरेपी विभाग विशेष रूप से उपस्थित थे।


इस अवसर पर डॉ. सुश्रुत श्रीवास्तव ने सर्वाइकल कैंसर के संबंध में विभिन्न मिथकों और तथ्यों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने बताया कि बढ़ती स्क्रीनिंग और रोकथाम सर्वाइकल कैंसर को खत्म करने के प्रयास के प्रमुख घटक हैं। चूँकि बीमारी के लगभग सभी मामले ह्यूमन पैपिलोमावायरस (एचपीवी) संक्रमण के कारण होते हैं, इसलिए वायरस से बचाने वाले टीके अधिकांश मामलों को रोक सकते हैं। इसके अलावा, नियमित पैप परीक्षण से कैंसर की प्रारंभिक अवस्था में बीमारी को पकड़ा जा सकता है और इलाज किया जा सकता है। इस शिविर ने स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं, छात्रों, और समुदाय के लोगों को सर्वाइकल कैंसर के बारे में जागरूक करने के लिए महत्वपूर्ण कदम था।

इस जागरूकता शिविर में 150 से अधिक छात्र और संकाय के सदस्यों ने सक्रिय रूप से भाग लिया और विशेषज्ञ के साथ अपनी समस्याओं और संदेहों पर विस्तृत चर्चा की। इस शिविर ने स्वास्थ्य जागरूकता में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाने का भी कार्य किया और सभी प्रतिभागियों को स्वस्थ जीवनशैली की महत्वपूर्ण बातें सिखाई गईं।

डॉ. सी.पी. मिश्रा ने शुभारंभ अवसर पर स्वागत भाषण दिया। डॉ. मनीषा गुप्ता ने शिविर की थीम प्रस्तुत की। कार्यक्रम के अंत में डॉ. अविनाश सिंह ने आभार भाषण से कार्यक्रम को समाप्त किया।

Created On :   31 Jan 2024 11:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story