भोपाल: रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के योग एवं पैरामेडिकल विभाग द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के योग एवं पैरामेडिकल विभाग द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

डिजिटल डेस्क, भोपाल। रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय में योग एवं पैरामेडिकल विभाग द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य आधुनिक जीवन शैली में योग की उपयोगिता पर आधारित रहा। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में डॉ मोहित तवर, एलएनसीटी यूनिवर्सिटी, चिकित्सा संकाय की डीन डॉ मनीषा गुप्ता, डॉ अविनाश सिंह, विभागाध्यक्ष, पैरामेडिकल विभाग, डॉ रत्नेश पांडे, विभागाध्यक्ष योग विभाग कार्यक्रम में उपस्थित थे।

इस मौके पर डॉ मोहित तवर ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए योग के अलग-अलग पहलुओं पर प्रकाश डाला। आधुनिक जीवन में हम स्वास्थ्य को कैसे संयमित रख सकते हैं इस पर विस्तृत रूप से चर्चा की। साथ ही साथ योग के विभिन्न आसन जैसे प्राणायाम, बंध, मुद्राओं और क्रियाओं की जानकारी दी साथ ही उनका अभ्यास भी छात्रों को कराया। कार्यक्रम में 100 से अधिक छात्रों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस मौके पर छात्रों ने अपनी जिज्ञासाओं को प्रकट करते हुए विभिन्न प्रकार के प्रश्नों को विशेषज्ञ से साझा करते हुए जानकारी ली।

डॉ मनीषा गुप्ता ने भी योग के विभिन्न पहलुओं की जानकारी देते हुए छात्रों को नियमित योग करने की सलाह दी। डॉ अविनाश सिंह ने भी छात्रों को योग से होने वाले लाभों के बारे में विस्तृत जानकारी साझा की। वहीं डॉ रत्नेश पांडे ने योग की जीवन में उपयोगिता के महत्व को विद्यार्थियों से साझा किया और कार्यक्रम के अंत में सभी का धन्यवाद ज्ञापित गया।

Created On :   9 Dec 2023 7:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story