उज्ज्वला लाभार्थियों को 450 रुपये एलपीजी सब्सिडी की भरपाई के लिए शिवराज कैबिनेट की मंजूरी

उज्ज्वला लाभार्थियों को 450 रुपये एलपीजी सब्सिडी की भरपाई के लिए शिवराज कैबिनेट की मंजूरी
  • मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं।
  • दोनो ही पार्टियां अपनी जीत का दावा कर रही हैं
  • बीजेपी ने हाल ही में लाड़ली बहना योजना को भी लॉन्च किया है

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में सभी राजनीतिक दल मतदाताओं को लुभाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। इसी बीच गुरुवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मध्य प्रदेश कैबिनेट ने उज्ज्वला कनेक्शन लाभार्थियों को खरीदे गए प्रति गैस सिलेंडर पर 450 रुपये की सब्सिडी देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

यह घोषणा सीएम चौहान ने बीते दिनों भोपाल में एक कार्यक्रम के दौरान की थी। रक्षा बंधन के अवसर पर एक सभा को संबोधित करते हुए, चौहान ने घोषणा की थी कि राज्य सरकार 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर प्रदान करेगी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केंद्रीय कैबिनेट द्वारा एलपीजी रसोई सिलेंडर की कीमत 200 रुपये कम करने की घोषणा के दो दिन बाद शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली एमपी कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने गुरुवार को पत्रकारों को बताया कि गैस सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कटौती के बाद 14 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 900 रुपये हो गई है, और अब राज्य सरकार ने प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से 450 रुपये की भरपाई करने की भी घोषणा की है।

मिश्रा ने कहा, "केंद्र की उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को अगले कुछ दिनों में मुआवजा राशि मिल जाएगी, जबकि अन्य उपभोक्ताओं को भी यही लाभ प्रदान करने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी।"कैबिनेट ने गुरुवार को कुछ अन्य प्रमुख प्रस्तावों को भी मंजूरी दी है, जिसमें 2,981.65 करोड़ रुपये के फोर-लेन का निर्माण भी शामिल है। कैबिनेट ने आशा कार्यकर्ताओं की प्रोत्साहन राशि 2,000 रुपये से बढ़ाकर 6,000 रुपये करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। आशा पर्यवेक्षकों की प्रोत्साहन राशि 350 रूपये से बढ़ाकर 500 रूपये एवं अधिकतम कर दी गई है।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   31 Aug 2023 10:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story