जल शक्ति मंत्रालय: हर घर जल पहुंचाने में मप्र से आगे है यूपी, बंगाल और राजस्थान सबसे पीछे

हर घर जल पहुंचाने में मप्र से आगे है यूपी, बंगाल और राजस्थान सबसे पीछे
  • नल कनेक्शन देने में बंगाल और राजस्थान हैं सबसे पीछे
  • घर जल पहुंचाने में मप्र से आगे है यूपी
  • बुंदेलखंड के 90 प्रतिशत घरों में पहुंचा नल का जल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली. वर्ष 2024 तक हर घर जल पहुंचाने की योजना पर देश में तेजी से काम हो रहा है। जल जीवन मिशन योजना के तहत अब तक हरियाणा, तेलंगाना और गुजरात सहित 9 राज्यों में 100 प्रतिशत ग्रामीण घरों में नल से जल की आपूर्ति हो रही है तो वहीं महाराष्ट्र के 82.55 प्रतिशत घरों में नल से जल पहुंच चुका है। आबादी के हिसाब से सबसे बड़े राज्य उत्तरप्रदेश में भी 72.2 प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन दिया गया है, जो राष्ट्रीय औसत (72.05) से अधिक है।

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्रालय के मुताबिक नल से जल पहुंचाने के मामले में पश्चिम बंगाल और राजस्थान फिसड्‌डी साबित हुए हैं। 19 दिसंबर तक पश्चिम बंगाल के महज 20 प्रतिशत घरों तक तो राजस्थान के 45 प्रतिशत घरों तक ही नल से जल पहुंचा पाया है। मध्यप्रदेश में भी अब तक 59 प्रतिशत घरों को ही जल जीवन मिशन का लाभ मिल पाया है। हालांकि देश के सबसे बड़े राज्य उत्तरप्रदेश का प्रदर्शन बेहतर रहा है। उत्तरप्रदेश ने 72.2 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य पूरा कर लिया है।

बुंदेलखंड के 90 प्रतिशत घरों में पहुंचा नल का जल

विशेष बात यह कि पानी की कमी वाले बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र में भी 90 प्रतिशत से अधिक घरों में नल से जल पहुंच चुका है। उत्तरप्रदेश के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन 40 हजार से अधिक नल कनेक्शन दिए जा रहे हैं। 2019 में जब हर घर नल योजना की शुरूआत हुई थी, तब उत्तरप्रदेश में महज 1.96 प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन था। लेकिन पिछले चार साल में उत्तरप्रदेश इस मामले में राष्ट्रीय औसत से भी आगे निकल गया है।

Created On :   20 Dec 2023 11:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story