थोक सब्जी मंडी में लापरवाही... हाईटेंशन लाइन के नीचे भूखंड आवंटित, दुकान बना रहा मजदूर झुलसा

व्यापारी संगठनों ने जताया विरोध, गंभीर हालत में मजदूर नागपुर रेफर

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। गुरैया रोड स्थित थोक सब्जी मंडी में व्यापारियों को आवंटित हुए भूखंड में दुकान बनाने का काम चल रहा है। लेकिन एक बार फिर इस प्रक्रिया में कृषि उपज मंडी के अधिकारियों की लापरवाही सामने आई है। व्यापारियों को जो भूखंड आवंटित किया है इसके ठीक उपर से हाइटेंशन लाइन गई है। शुक्रवार सुबह इन्हीं में से आवंटित भूखंड क्रमांक 99 और 100 में दुकान बनाने का काम टीन और लोहे का शेड बनाया जा रहा था। भूखंड के ठीक ऊपर से जा रही हाइटेंशन लाइन होने के कारण इसकी चपेट में आने से मजदूर मानिक दौडक़े बुरी तरह झुलस गया। आसपास खड़े लोगों ने बताया कि लोहे से दुकान बनाई जा रही है इसी दौरान ठीक ऊपर से जा रही हाइटेंशन लाइन की चपेट में मजदूर आकर झुलस गया। इस घटना से मजदूर मानिक दौडक़े के पेट और हाथ में गंभीर चोट आई है। घायल मजदूर का जिला अस्पताल में इलाज कराया गया जहां हालत गंभीर होने पर नागपुर रेफर किया गया। इस घटना से नाराज व्यापारी संगठनों ने लापरवाही का आरोप लगाया है।

मंडी के नक्शे में नहीं दिख रही हाइटेंशन लाइन

कृषि उपज मंडी ने थोक सब्जी मंडी में भूखंड आवंटन के लिए जो नक्शा स्वीकृत किया है उसमें भूखंड क्रमंाक 99 और 100 से काफी दूरी पर हाइटेंशन लाइन दिखाई गई है। दूसरी ओर मौके पर इन भूखंडों के ठीक उपर से हाइटेंशन विद्युत लाइन गुजरी है जिसकी चपेट में सात से ज्यादा भूखंड आ रहे है। मंडी अधिकारियों ने भूखंड आवंटन में अनदेखी दिखाते हुए इस ओर ध्यान नहीं दिया है यदि ऐसे ही हालात रहते है तो आगे भी बड़ी दुर्घटना से नकारा नहीं जा सकता है।

पहले बताया लाइन बंद...

भूखंड में दुकान बनाने का काम कर रहे दीपक ने बताया कि उन्हें बताया गया था कि यह लाइन बंद है लेकिन सुबह जैसे ही काम शुरू हुआ हमारा मजदूर हाइटेंशन लाइन की चपेट में आ गया।

इनका कहना है

- सब्जी मंडी भूखंड आवंटन की प्रक्रिया कई सालों से चल रही है। नोटिस देकर लंबे समय से व्यापारियों को हटाया जा रहा है लेकिन जब व्यापारियों ने भूखंड ले लिया है तो इनकी सुरक्षा का भी ध्यान रखा जाए। नक्शे में हाइटेंशन विद्युत लाइन दूर है जबकि भूखंड 99 और 100 के ठीक ऊपर से यह विद्युत लाइन गुजरी है जिससे मजदूर घायल हो गया है।

- राजा पटेल, अध्यक्ष थोक सब्जी व्यापारी संघ

- हाइटेंशन विद्युत लाइन हमें बंद होना बताया गया था लेकिन यह चालू है जिसके कारण दुर्घटना हुई है। हमारी मांग है कि इस विद्युत लाइन को हटाया जाए या फिर दुकानों को हटाया जाए।

- विजय बागड़ी, पूर्व अध्यक्ष थोक सब्जी व्यापारी संघ

- मेरे कार्यकाल के पूर्व ही भूखंड आवंटन का नक्शा बनाया गया है। जानकारी मिली है कि हाइटेंशन लाइन इसके नीचे से नही है किसी दुर्घटना के बाद पोल का स्थान बदला है। इसकी जानकारी ली जा रही है।

- एस.के.परते, सचिव, कृषि उपज मंडी

Created On :   12 Jan 2024 5:49 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story