नागपुर: साढ़े चार हजार शालेय छात्राओं को साइकिल खरीदने के लिए मिलेंगे 5-5 हजार रुपए

साढ़े चार हजार शालेय छात्राओं को साइकिल खरीदने के लिए मिलेंगे 5-5 हजार रुपए
  • पहली किश्त में छात्राओं के खाते में 3500 रुपए
  • बिल जमा होने के बाद मिलेंगे शेष 1500 रुपए

डिजिटल डेस्क, गोंदिया। मानव विकास कार्यक्रम के अंतर्गत मानव विकास निर्देशांक में पिछड़े जिलों में जिन छात्राओं को 5 किमी दूरी तय कर स्कूलों तक जाना पड़ता है, उन्हें शासन की ओर से साइकिलें उपलब्ध कराई जाती है। इसके अंतर्गत शैक्षणिक सत्र वर्ष 2023-24 के लिए मानव विकास विभाग ने प्रस्ताव आमंत्रित कर पात्र छात्राओं को अनुदान वितरण किए जाने की सूचना सत्र के शुरुआत में शिक्षा विभाग को दी थी। जिसके बाद माध्यमिक शिक्षा विभाग ने तहसील स्तर पर गुट शिक्षाधिकारी कार्यालय स्तर पर पात्र छात्राओं के प्रस्ताव मंगवाये थे। जिसके अनुसार शिक्षा विभाग ने जिले की 4568 छात्राओं को साइकिल वितरण का नियोजन किया था। जिसके तहत अब इन छात्राओं को साइकिल के लिए प्रति छात्रा 5 हजार रुपए की निधि मंजूर की गई है।

पात्र 4568 छात्राएं अब चमचमाती साइकिल पर सवार होकर स्कूल जा पाएगी। गौरतलब है कि मानव विकास निर्देशांक में पिछड़े तहसीलों में मानव विकास कार्यक्रम क्रियान्वित किया जाता है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत क्रियान्वित की जानेवाली विविध योजनाओं में 8वीं से 12वीं तक की शिक्षा ग्रहण कर रही छात्राओं की स्कूल की दूरी यदि 5 किमी है तो ऐसी छात्राओं को साइकिल वितरण के लिए 5 हजार रुपए का अनुदान उपलब्ध कराया जाता है।

जिसके अनुसार गोंदिया जिले की गोंदिया, आमगांव, तिरोड़ा, गोरेगांव, सड़क अर्जुनी, अर्जुनी मोरगांव, सालेकसा एवं देवरी इन 8 तहसीलों में हर तहसील में 571 साइकिलों की दर से जिले में कुल 4568 छात्राओं को यह साइकिलें उपलब्ध कराई जाएगी। शिक्षाधिकारी माध्यमिक कादर शेख के अनुसार मानव विकास निर्देशांक में पिछड़ी गोंदिया जिले की 8 तहसीलों की 4568 छात्राओं को साइकिल लेने के लिए 5 हजार रुपए की दर से अनुदान मंजूर किया गया है। जिसके लिए लगनेवाली निधि सभी तहसीलों में वितरित भी कर दी गई है। 5 हजार रुपए का अनुदान दो किश्तों में दिया जाएगा। पहली किश्त में छात्रा के खाते में 3500 रुपए जमा किए जाएगे एवं बिल जमा होने के बाद शेष 1500 रुपए की राशि दी जाएगी। इसके लिए मानव विकास विभाग की ओर से शिक्षा विभाग को 2 करोड़ रुपए की निधि उपलब्ध हुई थी। जो तहसील स्तर पर वितरित कर दी गई है। जिले की सभी तहसीलों में 571 लाभार्थी छात्राओं को समान रूप से यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।


Created On :   20 Feb 2024 11:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story