मौसम: सुबह हल्की बूंदाबांदी दिनभर रहा बादलों का डेरा

सुबह हल्की बूंदाबांदी दिनभर रहा बादलों का डेरा
  • अचानक मौसम में बदलाव
  • किसानों के पीले सोने पर संकट के बादल

डिजिटल डेस्क, गोंदिया/भंडारा. मौसम के बदले मिजाज के चलते सोमवार,27 नवंबर को सुबह में गोंदिया और भंडारा जिले में कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबादी हुई। जबकि दोनों जिलों में दिनभर आसमान में बादलों का डेरा छाया रहा। हालांकि समाचार लिखे जाने तक गोंदिया जिले में किसी भी तहसील से बारिश होने की जानकारी नहीं मिली है। मौसम विभाग के अनुसार दोनों जिलों में अगले एक-दो दिनों तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा। जिले में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। जानकारी के अनुसार गोंदिया शहर में सुबह 11.30 बजे के दौरान कुछ समय तक हल्की बूंदाबांदी हुई। लेकिन जल्द ही बंद हो गई। इसके बाद दिनभर मौसम बदरीला बना रहा। ग्रामीण अंचलों से भी इसी प्रकार का मौसम रहने की जानकारी मिली है।

गौरतलब है कि वर्तमान में खरीफ सीजन की उच्च प्रजाति के धान की कटाई अपने अंतिम चरण में है और अनेक स्थानों पर किसानों ने धान की फसल काटकर खेतों में रखी हुई है। ऐसे में अचानक मौसम में आए बदलाव और बूंदाबांदी से किसानों के पीले सोने पर संकट के बादल मंडराने लगे है। इस संबंध में जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी हिंदुराव चव्हाण ने बताया कि खरीफ सीजन के लगभग 80 से 85 प्रतिशत धान की कटाई का काम पूरा हो चुका है। जबकि 10-15 प्रतिशत कटाई एवं चुराई अभी बाकी है। ऐसे में अगर इस तरह का मौसम ज्यादा दिनों तक बना रहा तो इसका धान की फसल पर बुरा असर पड़ सकता है, लेकिन फिलहाल ऐसे कोई आसार दिखाई नहीं पड़ रहे है।

वहीं ग्रीष्मकालीन रबी सीजन की फसलों की बुआई तो अभी प्रारंभिक चरण में है। इसलिए बूंदाबांदी या बारिश से नुकसान जैसी कोई बात नहीं है। लेकिन धान की कटी हुई फसल को किसानों को जल्द से जल्द खेतों से उठा लेना चाहिए। उसी प्रकार जो फसल खड़ी है, उसकी कटाई के लिए एक-दो दिन का इंतजार करना बेहतर होगा।

Created On :   28 Nov 2023 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story