कुशीनगर: उत्तर प्रदेश राज्य में छोटू महाराज सिनेमा ने रचा इतिहास, टाइगर-3 फिल्म के साथ हुआ दो जिलों में छोटू महाराज सिनेमा का उद्घाटन

उत्तर प्रदेश राज्य में छोटू महाराज सिनेमा ने रचा इतिहास, टाइगर-3 फिल्म के साथ हुआ दो जिलों में छोटू महाराज सिनेमा का उद्घाटन

डिजिटल डेस्क, कुशीनगर। हाल ही में राज्य के कुशीनगर और राठ जिले में डोम के आकार का सिनेमाघर के खुलने से स्थानीय सिने-प्रेमियों में ख़ासा उत्साह देखा जा रहा है। दोनों सिनेमा की टिकट ऑनलाइन से भी बुक किया जा सकता है । राठ, हमीरपुर स्थित छोटू महाराज सिनेमा फ़्रेंचाइज़ी के मालिक शोएब खान ने इस अनोखे बनावट वाले सिनेमा को स्थानीय जनता को समर्पित करते हुए कहा कि राठ के लिए इस तरह के सिनेमाघर का निर्माण किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है।

देवेश रोशन पांडेय कुशीनगर स्थित छोटू महाराज सिनेमा फ़्रेंचाइज़ी के मालिक ने सिनेमा को स्थानीय जनता को समर्पित करते हुए कहा कि डोम आकार के इस दर्शनीय वातानुकूलित सिनेमाघर का निर्माण एफआरपी के इस्तेमाल से किया गया है और इस सिनेमाघर को पूरी तरह से सुरक्षा के लिहाज़ से निर्मित किया गया है।

इस मौके पर के सरा सरा के सीईओ क्लायड मोंटेरियो ने कहा, "दुनिया के मुक़ाबले भारत में स्क्रीन्स की काफ़ी कमी है। ऐसे में कंपनी ने‌ साल 2018 में पायलट परियोजना के तौर पर 'छोटू महाराज सिनेमा' की शुरुआत करने की पहल की थी। कंपनी‌ का उद्देश्य देश भर के 2 टियर और 3 टियर शहरों, तहसीलों व तालुकाओं में सिनेमाघरों की संख्या में बढ़ोत्तरी करना और वहां के स्थानीय निवासियों को सिनेमा देखने के अनुभव को और समृद्ध बनाना है। इग्लू आकार के इन डोम सिनेमाघरों में सराउंड साउंड और तीनों तरफ़ पसरे स्क्रीन पर फ़िल्म देखने की व्यवस्था है जो दर्शकों के सिनेमा देखने के अनुभव को और भी समृद्ध बनाते हैं।"

के सरा सरा के निदेशक (सेल्स) समीर के सोमैया ने कहा कि अपनी स्थापना के दिनों से अब तक छोटू महाराज सिनेमा में देश भर के लगभग डेढ़ लाख से अधिक लोग रूचि दिखा चुके हैं और राष्ट्रीय व्यापी स्तर पर अब तक 450 से ज़्यादा फ़्रेंचाइज़ संधियों पर हस्ताक्षर किये जा चुके हैं। 40 फुट से 50 फ़ुट तक के डोम आकार के इन अनूठे सिंगल स्क्रीन्स में 100 से लेकर 150 लोगों के बैठने की व्यवस्था होती है। उल्लेखनीय है कि इस तरह के सिनेमाघरों में रूचि रखने वाले नये साझेदारों को 45 से 50 लाख रुपये निवेश के तौर पर देने होते हैं।

ग़ौरतलब है कि के सरा सरा लगभग दो दशक से मीडिया और मनोरंजन जगत में सक्रिय कंपनी है। उनके द्वारा बनाई गई प्रमुख फ़िल्मों में 'सरकार', 'सरकार राज', 'पार्टनर', 'गोलमाल' और 'अब तक छप्पन' जैसी सशक्त, मनोरंजक और चर्चित फ़िल्मों का शुमार है। इतना ही नहीं, कंपनी‌ की ओर से अब तक 100 से अधिक ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों का वितरण भी किया जा चुका है। कंपनी की पहचान देश के सबसे बढ़े डिजिटल सेवा प्रदाता के तौर पर भी होती है। उसकी ओर से मुहैया कराई जाने वाली टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल दुनिया भर में फ़ैले उसके साझेदार एक अर्से से करते आ रहे हैं।

अब डोम आकार के अनूठे सिनेमाघर के निर्माण से कंपनी एक बार फिर से चर्चा में है। कंपनी की ओर से की गई यह पहल ज़मीनी स्तर पर लोगों से जुड़ने की कोशिश है। इतना ही नहीं, सिनेमाघर में टिकटों के दाम भी किफ़ायती रखे गये हैं ताकि अधिक से अधिक सिने-प्रेमी अपनी पसंदीदा फ़िल्मों का लुत्फ़ उठा सकें।

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि कुशीनगर और राठ, हमीरपुर में स्थित छोटू महाराज डोम सिनेमा एक ख़ूबसूरत राज्य के तौर पर जाने जाने वाले उत्तर प्रदेश राज्य में एक बार फिर से चार चांद लगा रहा है।

Created On :   28 Nov 2023 10:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story