एनसीबी नेता जयंत पाटिल ईडी के दफ्तर में हुए पेश, कई घंटे हुई पूछताछ

एनसीबी नेता जयंत पाटिल ईडी के दफ्तर में हुए पेश, कई घंटे हुई पूछताछ
  • जयंत पाटिल ईडी के दफ्तर में हुए पेश
  • आईएल एंड एफएस में कथित वित्तीय अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दर्ज किया बयान
  • दफ्तर के बाहर कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन, लगाए नारे

डिजिटल डेस्क, मुंबई, वरिष्ठ संवाददाता।राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष जयंत पाटिल सोमवार को दोपहर 12 बजे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के दफ्तर में पेश हुए। ईडी ने दिवालिया हो चुकी वित्तीय सेवा कंपनी इन्फ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड(आईएल एंड एफएस) में कथित वित्तीय अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पाटिल का बयान दर्ज किया। इससे पहले जांच एजेंसी ने उन्हें समन भेज कर पूछताछ के लिए बुलाया था। ईडी ने जयंत पाटिल से कई घंटे तक पूछताछ कर उनका बयान दर्ज किया। पाटिल जब जितेंद्र आव्हाड के साथ ईडी दफ्तर के बाहर पहुंचे, तो पार्टी के कार्यकर्ताओं ने अपने नेता के समर्थन में और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

क्या है पूरा मामला

आरोप है कि 2018 में आईएल एंड एफएस कंपनी दिवालिया हो गई थी। आईएल एंड एफएस मामले में एक ही व्यक्ति को कई ठेके दिए गए थे। उस शख्स ने कई लोगों को कमीशन दिए थे। ईडी पहले से ही आईएल और एफएस कंपनी के लेन-देन की जांच कर रही है। इस कंपनी में बड़ी आर्थिक हेराफेरी और अनियमितताएं हुई हैं। ईडी इस मामले में अरुण कुमार शाह और राज ठाकरे से भी पूछताछ कर चुकी है। ईडी ने पाटिल को पहले 12 मई को पेश होने के लिए समन जारी किया गया था, लेकिन उन्होंने कुछ निजी और आधिकारिक कामों का हवाला देकर दस दिन की मोहलत मांगी थी। इसके बाद उन्हें 22 मई को पेश होने के लिए कहा गया था।

पाटिल ने ट्विटर पर की अपील

पाटिल ने ट्विट कर अपने कार्यकर्ताओं से जांच एजेंसी के दफ्तर के बाहर नहीं आने की अपील की थी। इसके बावजूद ईडी दफ्तर के बाहर एनसीपी कार्यकर्ताओं का जमावड़ा लगा हुआ था। पाटिल ने ईडी के सामने पेश होने से पहले कहा था कि मैं विपक्ष का हिस्सा हूं और इस प्रकार की परेशानी का सामना करना होगा। मैंने आईएल एंड एफएस का नाम पहले कभी नहीं सुना, लेकिन ईडी के अधिकारियों ने मुझे पेश होने के लिए कहा है। मैं उनके प्रश्नों का कानूनी दायरे में जवाब देने की कोशिश करूंगा।

पाटिल ने कहा कि मैं पार्टी कार्यकर्ताओं से शांति बनाए रखने और अधिकारियों को अपना काम करने देने की अपील करता हूं। मैं पार्टी कार्यकर्ताओं से भयभीत नहीं होने का भी आग्रह करता हूं। पाटिल के समर्थकों की भीड़ को देखते हुए मुंबई पुलिस ने ईडी दफ्तर के बाहर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे। ईडी के दफ्तर जाने से पहले पाटिल पहले पार्टी के कार्यालय पहुंचे थे, जहां उनके समर्थकों ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

Created On :   22 May 2023 3:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story