प्रस्ताव: राज्य को मिलेंगे 12 सौ अतिरिक्त एमबीबीएस डॉक्टर, नए मेडिकल कॉलेजों से होगा लाभ

  • महाराष्ट्र को मिलेंगे 1200 अतिरिक्त एमबीबीएस डॉक्टर
  • 12 नए मेडिकल कॉलेजों से बढ़ेगी एमबीबीएस की सीटें
  • राज्य के चिकित्सा शिक्षा विभाग ने मंजूरी के लिए भेजा प्रस्ताव

डिजिटल डेस्क, मुंबई. राज्य में आगामी वर्षों में एमबीबीएस डॉक्टरों की संख्या बढ़नेवाली है। यह संख्या प्रदेश में शुरू होनेवाले 12 नए मेडिकल कॉलेजों से बढ़ेगी। इन मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 1200 सीटें होंगी। इसके लिए राज्य के शिक्षा चिकित्सा शिक्षा विभाग ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के पास मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेजा है। इन 1200 सीटों में से 25 फीसदी यानी 300 सीट सिर्फ महामुंबई में बढ़नेवाली हैं।

प्रत्येक जिला में एक सरकारी अस्पताल और यह अस्पताल मेडिकल कॉलेज से जुड़ा हो, ऐसी केंद्र सरकार की नीति है। इस नीति के तहत हर राज्य में ज्यादा से ज्यादा मेडिकल कॉलेज शुरू करने के लिए कदम बढ़ाया जा रहा है। इसी कड़ी में राज्य में नए 12 मेडिकल कॉलेजों के लिए एमबीबीएस की 1200 सीटों का प्रस्ताव राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग को भेजा गया है। इन 12 मेडिकल कॉलेजों में से 10 मेडिकल कॉलेज राज्य सरकार और 2 मेडिकल कॉलेज डीम्ड यूनिवर्सिटी के मार्फत आगामी शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में शुरू किए जाने हैं। चिकित्सा शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 100 सीट होंगी।

महामुंबई में बढ़ेंगे डॉक्टर

राज्य के चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा महामुंबई के पालघर, अंबरनाथ और दक्षिण मुंबई में नए तीन मेडिकल कॉलेज शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में शुरू किए जाने हैं। इसके लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग ने सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली हैं। यहां एमबीबीएस की 300 सीटें बढ़ेंगी।

अन्य जिले जहां बढ़ेंगी सीटें

हिंगोली, वर्धा, गडचिरौली, भंडारा, बुलढाणा, जालना, वाशिम और अमरावती समेत प्रत्येक जिले में एमबीबीएस की 100 सीटों की क्षमता वाले नए सरकारी मेडिकल कॉलेज की मंजूरी के लिए आयोग के समक्ष प्रस्ताव भेजा गया है। इस नए कॉलेज के शुरू होने से उन विद्यार्थियों के लिये बड़ी राहत होगी जो निजी मेडिकल कॉलेज का खर्चा वहन नहीं कर सकते हैं।

Created On :   18 March 2024 10:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story