विकास: अंभाेरा पुल तैयार, शुभारंभ का इंतजार

अंभाेरा पुल तैयार, शुभारंभ का इंतजार
  • देश के पहले दर्शक दीर्घा पुल पर अंधेरे का साम्राज्य
  • ब्रिज बनने के बाद भी नागरिकों को तय करनी पड़ रही लंबी दूरी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। यूरोप और अमेरिका की तर्ज पर शहर से 80 किमी की दूरी पर अंभाेरा में बेहद आकर्षक ब्रिज तैयार हो चुका है। पर्यटकों को जल, जंगल और जमीन के अनूठे प्राकृतिक सौंदर्य दिखाने के लिए 40 मीटर ऊंचाई पर दर्शक दीर्घा भी बनाई गई है, लेकिन लंबे समय से ब्रिज का शुभारंभ नहीं किया गया है। इस ब्रिज को मई माह में आम जनता के लिए आरंभ करने का दावा लोकनिर्माण विभाग ने किया था, लेकिन अब तक कोई भी पहल नहीं हो पाई है। वही दूसरी ओर सरकारी अधिकारियोें और विभाग की लापरवाही के चलते रात में पूरे इलाके के स्ट्रीट लाइट भी बंद रहते हैं। ऐसे में नागरिकों को करेाड़ों के ब्रिज के बनने के बाद भी लंबी दूरी का रास्ता तय करने का मजबूर होना पड़ रहा है।

यूरोप और अमेरिका की तर्ज पर हुआ है निर्माण : अंभाेरा में पांच नदियों के संगमस्थल के समीप देश के एकमात्र दर्शक दीर्घा वाले पायथान ब्रिज का काम पूरा हो चुका है। चार साल पहले यूरोप और अमेरिका की तर्ज पर लोकनिर्माण विभाग क्र.-3 के तत्कालीन कार्यकारी अभियंता सतीश अंभोरे ने संकल्पना तैयार की थी। ब्रिज के माध्यम से करांडला वनअभ्यारण्य और धार्मिक स्थल को सी प्लेन से जोड़कर पर्यटन विकास की योजना बनाई गई है। इस याेजना को केन्द्रीय मंत्री नितीन गड़करी ने सराहना करते हुए केन्द्रीय सड़क विकास निधि से 176 करोड़ की राशि आवंटित की। टेंडर प्रक्रिया में महज 127 करोड़ की लागत से ब्रिज को तैयार करने की जिम्मेदारी पुणे की टीएंडटी कंपनी को दी गई है। इस ब्रिज के मध्य भाग में परिसर के प्राकृतिक सौदर्य, पंचधारा संगम और वन्य क्षेत्र को देखने के लिए दर्शक दीर्घा भी बनाई गई है।

लोकार्पण को लेकर कोई ठोस जवाब नहीं : अप्रैल 2019 से 24 माह के भीतर पुल को तैयार करना था, लेकिन दो सालों तक कोरोना संक्रमण और पिछले साल भारी बरसात के चलते निर्माणकार्य पूरा होने में दिक्कत आई थी। अब पुल के तैयार होने के बाद आकर्षक रोशनाई की गई है, लेकिन कई स्थानों पर स्ट्रीट लाइट बंद होने से खासी परेशानी हो रही है। वहीं दूसरी ओर लोकार्पण के इंतजार में दोपहिया वाहनों को बेरोकटोक नागरिक लेकर गुजर रहे हैं। ऐसे में दुर्घटना की संभावना भी बन गई है। पुल के लोकार्पण को लेकर आला अधिकारी अब भी कोई ठोस जवाब नहीं दे रहे हैं।

बिजली का मीटर नहीं लगने से परिसर में अंधेरा : बिजली का मीटर नहीं लगने से ब्रिज परिसर में अंधेरा छाया रहता है। अधिकारियों के मुताबिक पूरे परिसर में बिजली के 4 मीटर की आवश्यकता है। दो मीटर व्यूवर्स गैलरी की लिफ्ट और परिसर में रोशनाई के लिए प्राथमिक तौर पर अस्थायी बिजली कनेक्शन की व्यवस्था की गई थी। ऐसे में अब तक बिजली का मीटर नहीं लगने से पूरे इलाके में अंधेरा बना हुआ है। महावितरण कंपनी से जल्द ही बिजली के मीटर कनेक्शन लगने की उम्मीद है।

बेजोड़ तकनीक का इस्तेमाल : परिसर में बरसात में जलस्तर के बढ़ने पर अंभाेरा मार्ग से भंडारा पहुंचने में खासी दिक्कत होती थी। सामान्य रास्ते से भंडारा पहुंचने में 2 घंटे में 80 किमी का दूरी तय करना होता था, लेकिन ब्रिज की सहयता से 30 मिनट में महज 20 किमी का रास्ता तय करने की सुविधा हो गई है। सिंगल स्पान पर 200 मीटर लंबाई के रामझूला की तर्ज पर करीब 3.50 गुना यानि करीब 705 मीटर लंबा पायथान को 5 स्पान में तैयार किया गया है। पुल की चौड़ाई 15 मीटर होने के साथ ही तीसरे पायथान पर दर्शनदीर्घा को 40 मीटर ऊंचाई पर बनाया गया है। इस दर्शक दीर्घा में खाद्य सुविधा के साथ ही पूरे इलाके को देखने की सुविधा बनाई गई है। दर्शक दीर्घा को सीढ़ियों के साथ ही लिफ्ट सुविधा से जोड़ा गया है। आस्ट्रिया के इंजीनियरों के दल ने इस तकनीक और निर्माणकार्य का निरीक्षण भी किया है।

पंच नदी संगम स्थल : शहर से 80 किमी और भंडारा से 18 किमी की दूरी पर अंभाेरा में चैतन्यश्वेर महादेव मंदिर मौजूद है। इस मंदिर के समीप ही पांच नदियों का संगम होने से ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व वाला तीर्थ पर्यटन क्षेत्र बन गया है। पांच नदियों में कोलारी नदी, वैनगंगा नदी, मुर्झा नदी, कन्हान और आम नदी का समावेश है। महाशिवरात्रि पर बड़े पैमाने पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है।

जल्द होगा शुभारंभ : देश में पहली मर्तबा विकसित देशों की तर्ज पर अंभाेरा परिसर को करांडला अभ्यारण्य और बांध पर्यटन को जोड़ने का प्रयास किया गया है। ब्रिज के निर्माणकार्य का कुछ हिस्सा पूरा नहीं होने से मई माह में शुभारंभ नहीं किया जा सका है। बिजली उपकरणों को लगाने का काम अंतिम चरण में है। ऐसे में अगले कुछ दिनों में शुभारंभ करने का प्रयास हो रहा है। -प्रगति माटे, उपअभियंता, लोकनिर्माण उपविभाग क्र.-3

Created On :   5 Jan 2024 6:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story