नागपुर स्टेशन पर अब क्रश नहीं होतीं पानी की खाली बोतलें

नागपुर स्टेशन पर अब क्रश नहीं होतीं पानी की खाली बोतलें
  • मशीनें महीनों से अंडर मेंटेनेंस हैं
  • अब क्रश नहीं होतीं पानी की खाली बोतलें
  • नागपुर स्टेशन पर लगी मशीन

डिजिटल डेस्क, नागपुर. पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के उद्देश्य से नागपुर रेलवे स्टेशन पर बोतल क्रश मशीन शुरू की गई थी। जिसके खाली बोतलों को क्रश किया जाना था। स्टेशन पर यह मशीन गंदगी से राहत और पर्यावरण के लिए अच्छी साबित होती, लेकिन वर्तमान में यह मशीन केवल शो-पीस बन गई है। मशीन महीनों से अंडर मेंटनेंस है।

दो मशीन, दोनों खराब : नागपुर स्टेशन पर यात्रियों के लिए खान-पान व्यवस्था हेतु यहां निजी रेस्त्रां से लेकर निजी स्टॉल हैं। यात्री पानी की बोतलें ज्यादातर खरीदते हैं, लेकिन पानी खत्म होने के बाद यात्री इसे कैरी नहीं कर सकते। परिणामस्वरूप यह बोतलें परिसर में ही पड़ी रहती हैं, जो कचरा, गंदगी का कारण बन जाती हैं। कई बार यह बोतलें परिसर की नालियों गिरने से नालियां चोक हो जाती हैं। परिसर में कई कचरे के डिब्बे भी रखे हैं, लेकिन यह डिब्बे जल्दी भरने का मुख्य कारण खाली पानी की बोतलें ही हैं। ऐसे में कुछ समय पहले ही रेल प्रशासन ने लाखों रुपए खर्च कर स्टेशन के दो प्लेटफार्म पर बोतल क्रशिंग की मशीनें लगाईं। इन मशीनों में पानी की खाली बोतल यात्रियों को डालनी होती हैं। मशीन ऑटोमेटिक बोतल को निगलकर खत्म कर देती है। यही नहीं, बदले में मशीन पर लगे आंकड़ों पर आपको अपना मोबाइल नंबर टाइप करने पर आपके रजिस्टर्ड पेटीएम अकाउंट में प्रति बोतल 2 रुपए जमा भी होते हैं, लेकिन रख-रखाव के अभाव में प्लेटफार्म नंबर 1 व 2 पर लगाई यह मशीनें बेकार साबित हो रही हैं। मशीन अंडर मेंटनेंस में होने से कोई इसका उपयोग नहीं हो पा रहा है।

मध्य रेलवे में 47 बोतल क्रशिंग मशीनें लगाई थीं अपशिष्ट प्रबंधन के अलावा, मध्य रेल ने बोतल क्रशिंग मशीनों की स्थापना के माध्यम से रीसाइकलिंग को बढ़ावा देने और प्लास्टिक कचरे को कम करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए थे। स्वच्छ भारत परियोजना और 'गो-ग्रीन मिशन' के हिस्से के रूप में रेलवे ने अपने मंडलों के विभिन्न स्टेशनों पर 47 प्लास्टिक बोतल क्रशिंग मशीनें स्थापित की हैं। जिसमें नागपुर मंडल के नागपुर, वर्धा, बैतूल, अजनी में भी यह मशीनें लगाई थीं। जिनका उपयोग होता नहीं दिख रहा है।

Created On :   31 July 2023 1:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story