नागपुर: गडकरी, ठाकरे, पारवे, बर्वे की दावेदारी मतपेटी में बंद, मतदान ने चौंकाया

  • लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान खत्म
  • नागपुर लोकसभा-औसतन 49.7 प्रतिशत मतदान
  • उम्मीदवारों की दावेदारी मतपेटी में बंद

डिजिटल डेस्क, नागपुर, रघुनाथसिंह लोधी। लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शुक्रवार को हुआ। जिले में दो लोकसभा क्षेत्र है। नागपुर से महायुति उम्मीदवार नितीन गडकरी व महाविकास आघाडी के उम्मीदवार विकास ठाकरे ने जीत का दावा किया था। रामटेक में महायुति उम्मीदवार राजू पारवे व महाविकास आघाडी के उम्मीदवार श्यामकुमार बर्वे के बीच मुकाबला हुआ। इन सभी प्रमुख उम्मीदवारों की दावेदारियां मतपेटी में बंद हो गई है। 4 जून काे चुनाव का परिणाम घोषित होगा। राजनीतिक दलों के लिए सबसे अधिक चौंकानेवाली बात है कि इस बार मतदान कम हुआ है। शाम 5 बजे तक नागपुर क्षेत्र में 49.7 व रामटेक क्षेत्र में 52.38 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। महायुति ने सौ प्रतिशत मतदान का आवाहन किया था। महाविकास आघाडी भी अधिक मतदान के लिए प्रचार कर रही थी। कम मतदान का नुकसान किसे होगा यह 4 जून को ही साफ हो पाएगा।

गडकरी पर नजर

इस चुनाव में नागपुर क्षेत्र में महायुति के उम्मीदवार नितीन गडकरी की स्थिति को लेकर राजनीतिक विचारकों सहित राजनीतिक दलों की भी नजरें लगी है। विकास मामले में गडकरी की सराहना की जाती रही है। सवाल किया जाता रहा है कि गडकरी को जीत की हैट्रिक बनाने में कितनी अड़चनें हैं। हालांकि स्वयं गडकरी ने दावा किया है कि वे 5 लाख से अधिक मतों के अंतर से चुनाव जीतेंगे। कांग्रेस ने भी इस क्षेत्र को प्रतिष्ठा का विषय बनाया है। 2019 के चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार नाना पटोले को गडकरी ने 2.16 लाख मतों के अंतर से पराजित किया था। इस बार कांग्रेस के शहर अध्यक्ष व विधायक विकास ठाकरे को उम्मीदवार बनाकर कांग्रेस ने दावा किया है कि स्थानीय व जमीनी राजनीति से जुड़े कार्यकर्ता के तौर पर ठाकरे कांग्रेस को जीत दिलाएंगे। यह माना जा रहा है कि इस चुनाव में बसपा का प्रदर्शन पहले से कम रहेगा। नागपुर में 26 उम्मीदवार मैदान में थे।

रामटेक में उथलपुथल

रामटेक लोकसभा क्षेत्र में उम्मीदवार के नामांकन दर्ज कराने के समय ही राजनीतिक उथलपुथल शुरु हो गई थी। उमरेड के कांग्रेस विधायक राजू पारवे शिवसेना शिंदे गुट में शामिल हुए। बाद में महायुति के लोकसभा उम्मीदवार घोषित किए गए। महाविकास आघाडी की ओर से कांग्रेस नेता व पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष रश्मि बर्वे को उम्मीदवारी घोषित की गई थी। जाति प्रमाणपत्र अवैध होने से रश्मि की उम्मीदवारी खारिज हो गई। महाविकास आघाडी ने रश्मि के पति श्याम बर्वे को उम्मीदवार बनाया। उधर कांग्रेस की उम्मीदवारी पाने से चूके किशोर गजभिए ने वंचित आघाडी का दामन थामा। वंचित आघाडी ने पहले तो गजभिए को उम्मीदवारी नहीं दी। लेकिन बाद में वंचित आघाडी के उम्मीदवार का समर्थन दिला दिया। रामटेक में महायुति से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने इस चुनाव को प्रतिष्ठा का विषय बनाया। वहीं कांग्रेस के पूर्व मंत्री सुनील शिंदे ने महाविकास आघाडी की कमान संभाली।

नागपुर लोकसभा-औसतन 49.7 प्रतिशत मतदान

विधानसभा निहाय मतदान

मध्य नागपुर-44.60 प्रतिशत

पूर्व नागपुर-57.80 प्रतिशत

उत्तर नागपुर-43.47प्रतिशत

दक्षिण नागपुर-47.93प्रतिशत

दक्षिण पश्चिम-51 प्रतिशत

पश्चिम नागपुर-49.04 प्रतिशत

रामटेक लोकसभा-औसत मतदान 52.38 प्रतिशत

हिंगणा विधानसभा-41.80 प्रतिशत

कामठी-52.48

काटोल-53.85

रामटेक-59.26

सावनेर-51.38

उमरेड-60.74


Created On :   19 April 2024 4:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story