अल्टीमेटम...: तीन दिन में शहर की सफाई नहीं हुई तो मनपा मुख्यालय में कचरा डालने की चेतावनी

तीन दिन में शहर की सफाई नहीं हुई तो मनपा मुख्यालय में कचरा डालने की चेतावनी
कचरा संकलन एजेंसियों की कार्यप्रणाली के विरोध में कांग्रेस का मोर्चा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में कचरा संकलन के लिए नियुक्त एजी एन्वायरो और बीवीजी इंडिया कंपनी की कार्यप्रणाली पूरी तरह से निरंकुश हो चुकी है। दोनों कंपनियों की ओर से कचरे में मिट्‌टी मिलाकर मनपा से रकम वसूल की जा रही है, वहीं दूसरी ओर नागरिकों के घरों से कचरा संकलन पर भी शुल्क वसूल किया जा रहा है। ऐसे में शहर में कई स्थानों पर कचरा होने से नागरिक परेशान हो चुके हैं। अगले तीन दिन में शहर में सफाई नहीं होने पर मनपा मुख्यालय में कचरा लाकर डालने की चेतावनी विधायक विकास ठाकरे ने मनपा आयुक्त डॉ अभिजीत चौधरी को दी है।

निषेध मोर्चा निकाला गुरुवार को विधायक विकास ठाकरे, विशाल मुत्तेमवार, पूर्व नगरसेवक संजय महाकालकर, पुरूषोत्तम हजारे, मनोज सांगोले समेत असंख्य कार्यकर्ताओं के साथ कांग्रेस ने निषेध मोर्चा निकाला। मनपा मुख्यालय के सामने निषेध प्रदर्शन कर आयुक्त डॉ. अभिजीत चौधरी को ज्ञापन सौंपा गया। इस दौरान आयुक्त से चर्चा में बताया गया कि कचरा एजेंसी एजी एन्वायरो ने गैरकानूनी रूप से अंबाझरी, सिविल लाइन और लंदन स्ट्रीट के समीप डंपिग यार्ड बनाया है। इन स्थानों पर कचरे में मिट्‌टी मिलाकर वजन बढ़ाकर मनपा से मोटी रकम प्रतिमाह वसूल कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर घरों से कचरा संकलन के शुल्क लेने के बाद भी कोताही हो रही है। इस मामले में मनपा की आमसभा और विधानसभा में हंगामा होने पर जांच समिति बनाकर खानापूर्ति की गई, लेकिन अनुबंध के मुताबिक लापरवाही करने पर ठेका एजेंसियों को नोटिस देकर निलंबन की प्रक्रिया आरंभ नहीं की गई। शहर में कचरा एजेंसियों के साथ ही निजीकरण के नाम पर ओसीडब्ल्यू की लापरवाही भी बरकरार है। कई स्थानों पर खुदाई कर छोड़ दिया गया है। ऐसे में नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं देने में भी मनपा अक्षम साबित हो रही है। अगले तीन दिनों में शहर में सफाई नहीं होने पर मनपा मुख्यालय परिसर में कांग्रेस कार्यकर्ता कचरे का संकलन करने की चेतावनी भी दी गई है।

मनपा आयुक्त का आश्वासन : मनपा आयुक्त डॉ. अभिजीत चौधरी ने दोनों एजेंसियों पर लापरवाही को लेकर 20 लाख रुपए दंड करने की जानकारी देते हुए जल्द ही समस्या का निराकरण करने का अाश्वासन दिया है।

Created On :   10 Nov 2023 6:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story