सुविधा: इतवारी में बनेंगे 3 नए प्लेटफार्म, नागपुर, कलमना व छिंदवाड़ा को मिलेगी कनेक्टिविटी

इतवारी में बनेंगे 3 नए प्लेटफार्म, नागपुर, कलमना व छिंदवाड़ा को मिलेगी कनेक्टिविटी
  • गाड़ियों की संख्या भी बढ़ेगी
  • यात्रियों को मिलेगी सुविधा
  • कलमना, नागपुर व छिंदवाड़ा से कनेक्टिविटी मिलेगी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। इतवारी रेलवे स्टेशन का तेजी से विकास किया जा रहा है। अब यहां नए प्लेटफार्म बनाए जाने वाले हैं। काम भी शुरू हो गया है। अधिकारियों की मानें तो कुल 3 नएप्लेटफार्म यहां साकार करने का काम शुरू है। इसके बनते ही इतवारी रेलवे स्टेशन को कलमना, नागपुर व छिंदवाड़ा से कनेक्टिविटी मिल जाएगी। इसके बाद यहां गाड़ियों की संख्या भी बढ़ेगी। बताया जा रहा है कि यह प्लेटफार्म नई इतवारी-नागभीड़ लाइन के लिए बनाए जा रहे हैं।

अभी की स्थिति : वर्तमान में इस स्टेशन पर 3 व 2 नंबर के प्लेटफार्म निचले स्तर के हैं, जो केवल आपातकालीन स्थिति में ही उपयोग में आते हैं। वहीं 3 प्लेटफार्म 4, 5, 6 नंबर पर गाड़ियों का आवागमन शुरू रहता है। यह प्लेटफार्म ऊंचाई पर बने हैं। ऐसे में इस पर इंटरसिटी, रीवा, शिवनाथ व टाटा-इतवारी जैसी गाड़ियां आती हैं, लेकिन यहां से होकर जाने वाली गाड़ियों में केवल महाराष्ट्र एक्सप्रेस ही यहां रूकती है। इसका मुख्य कारण प्लेटफार्म का कम होना व मौजूदा प्लेटफार्म पर को कनेक्टिविटी न होना है।

विकास के और नए आयाम

अब यहां दक्षिण दिशा में 3 नए प्लेटफार्म बनाए जा रहे हैं। इसमें एक होम प्लेटफार्म बनाया जाएगा। जो दक्षिण दिशा से होगा, वहीं इसी के बगल में 2 नए प्लेटफार्म होंगे।

वर्तमान में इतवारी रेलवे स्टेशन पर 1600 से 1700 यात्रियों का आवागमन है। ऐसे में नए प्लेटफार्म साकार होने के बाद यहां गाड़ियों की संख्या बढ़ाई जा सकेगी, जिसके बाद यात्रियों की संख्या भी बढ़ना तय है।

इसके अलावा विकास कार्य में यहां 15 मीटर चौड़ा एफओबी साकार किया जाने वाला है, जिससे स्वचलित सीढ़ियां अटैच रहेंगी। इसके अलावा सर्क्युलेटेड एरिया भी बढ़ाया जाने वाला है।

सोलर से बिजली पैदा करने को लेकर उन्होंने विभिन्न स्टेशनों पर सोलर पैनल की मदद से बिजली जनरेट करने की बात बताई गई है। जिन स्टेशनों पर जगह मिलेगी, वहां नए सोलर सिस्टम को स्थापित करने की तैयारी है।

Created On :   23 April 2024 6:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story