कार्रवाई: असम से आ रहा सड़ी सुपारी से लदा ट्रक पकड़ाया, 250 से अधिक बोरियों में था माल

असम से आ रहा सड़ी सुपारी से लदा ट्रक पकड़ाया, 250 से अधिक बोरियों में था माल
  • सुपारी कारोबारी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई
  • लाखों रुपए का माल असम से मंगाया था
  • नागपुर में सुपारी का अवैध कारोबार

डिजिटल डेस्क, नागपुर। संतरानगरी में लंबे अंतराल के बाद सुपारी कारोबारी के खिलाफ कार्रवाई की गई है। कलमना पुलिस ने 16 पहिए ट्रक में लदी सुपारी की बड़ी खेप पकड़ी है। बताया जाता है कि यह असम से आई सड़ी सुपारी है। लाखों रुपए का यह माल सुपारी कारोबारी मोहम्मद आफताब मोतीवाला (31) अल्मास अपार्टमेंट मुदलियार चौक शांतिनगर नागपुर निवासी का है। चर्चा है कि मोहम्मद आफताब मोतीवाला का यह माल कलमना क्षेत्र के कोल्ड स्टोरेज में उतारा जाने वाला था। सोनू व हिमांशु नामक व्यक्ति असम के सिलचर से यह माल लेकर नागपुर आए थे। चर्चा यह भी है कि जिस कोल्ड स्टोरेज में यह माल उतारा जानेवाला था, वह कोल्ड स्टोरेज विनोद हेमनानी का है। खामला निवासी विनोद हेमनानी का मारवाड़ी चौक इतवारी में कार्यालय है। कलमना पुलिस को भनक लगी, तो वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी दी गई। पुलिस परिमंडल 5 के उपायुक्त निकेतन कदम के मार्गदर्शन में कलमना के वरिष्ठ थानेदार गोकुल महाजन ने सहयोगियों के साथ कार्रवाई की। उक्त मामले में गहन छानबीन होने पर नागपुर में सुपारी के अवैध कारोबार का भी बड़ा खुलासा हो सकता है।

पुलिस टस से मस नहीं हुई : चर्चा है कि इस मामले को सेटल करने के लिए पुलिस से मिन्नतें की जाने लगी थीं, लेकिन कलमना पुलिस टस से मस नहीं हुई, बल्कि सीधा कार्रवाई शुरू कर दी गई। गुरुवार देर रात कलमना पुलिस की कार्रवाई जारी थी।

करीब 250 बोरी सुपारी जब्त : सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, बुधवार को दोपहर में कलमना पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि असम से सुपारी की बड़ी खेप नागपुर भेजी गई है। यह खेप कलमना क्षेत्र में कोल्ड स्टोरेज में भेजी जा रही है। जानकारी मिलने पर कलमना के थानेदार गोकुल महाजन ने टीम को इस कार्रवाई में लगा दी। कलमना थाने की टीम ने 16 पहिया ट्रक (क्रमांक ए एस 31 सी- 1043) को कोल्ड स्टोरेज की ओर जाते समय रोका। ट्रक में करीब 250 बोरी सुपारी लदी हुई थी। जांच के दौरान पता चला कि सुपारी खाने योग्य नहीं थी। इसलिए पुलिस ने ट्रक को माल सहित जब्त कर एफडीए को सूचित कर दिया।

सामने आ सकते हैं बड़े नाम : जांच के दौरान यह पता चला कि सुपारी मोहम्मद आफताब मोतीवाला की है। मोहम्मद आफताब मोतीवाला मुदलियार चौक में बने अलमास नामक आलीशान अपार्टमेंट में रहता है, उस अपार्टमेंट को बनाने वाला भी किसी समय सुपारी के अवैध कारोबार में लिप्त था, लेकिन अब वह बिल्डर का कारोबार करता है। उस अपार्टमेंट के अधिकांश खरीददार नागपुर के बाहर के बताए जाते हैं। इस आलीशान अपार्टमेंट में रहने वाला मोहम्मद आफताब मोतीवाला सुपारी के कारोबार में कब से लिप्त है, इसकी जांच पड़ताल शुरू कर दी गई है। इस घटना से सुपारी के अवैध कारोबारियों के नाम जल्द सामने आने की उम्मीद की जा रही है।

एफडीए अधिकारियों की भूमिका पर उठते रहते हैं सवाल : जब भी पुलिस इस तरह सड़ी सुपारी की कोई बड़ी कार्रवाई करती है, तब एफडीए के अधिकारियों को सूचना पत्र भेजती है, लेकिन एफडीए के अधिकारियों का पूरी तरह से सहयोग नहीं मिलने की बात कई बार सामने आ चुकी है। इस बार भी इस मामले में एफडीए अधिकारियों को जानकारी देने के बाद भी वह मौके पर देरी से पहुंचे। सेहत के साथ खिलवाड़ किए जाने के मामले में कार्रवाई के लिए एफडीए विभाग की जिम्मेदारी होती है, लेकिन पुलिस की कार्रवाई पर एफडीए के अधिकारी उनका सहयोग करने के बजाय टालमटोल करते हैं, और फिर बाद में खुद की पीठ थपथपाते हैं। अक्सर ऐसे मामले में एफडीए के अधिकारी अपना पल्ला झाड़ लेते हैं। सुगंधित तंबाकू व सड़ी सुपारी व्यापारियों से सांठ- गांठ करने के लिए भंडारा से एक विशेष अधिकारी नागपुर में तबादला करवा कर आने की चर्चा है।

Created On :   9 Feb 2024 5:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story