सौंदर्यीकरण: कस्तूरचंद पार्क की छतरी होगी दुरुस्त, विकास कार्यों के लिए राशि की गई मंजूर

कस्तूरचंद पार्क की छतरी होगी दुरुस्त, विकास कार्यों के लिए राशि की गई मंजूर
  • कस्तूरचंद पार्क के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण के लिए प्रस्ताव को मंजूरी
  • करीब 5 करोड़ की निधि से लोकनिर्माण विभाग ने पहल आरंभ

डिजिटल डेस्क, नागपुर. जिला नियोजन समिति ने हाल ही में कस्तूरचंद पार्क के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण के लिए प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इस प्रस्ताव में लोकनिर्माण विभाग क्रमांक 1 को 5 करोड़ रुपए की निधि भी आवंटित की गई है। इस निधि से पार्क के हेरिटेज स्मारक और ढांचे के संवर्धन के साथ ही सौंदर्यीकरण का भी काम किया जाएगा। इसके अलावा बच्चों के लिए उद्यान, थियेटर समेत आकर्षक रोशनाई की भी व्यवस्था होगी। हाल ही में हेरिटेज समिति और विशेषज्ञों की टीम ने पार्क का मुआयाना किया है। इन विशेषज्ञों के निर्देश पर जीर्णाेद्धार और संवर्धन के पहुलओं को प्रस्ताव में शामिल कर लिया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक अगले दो सप्ताह में टेंडर प्रक्रिया करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि जल्द से जल्द काम आरंभ किए जा सकें। करीब पांच साल बाद कस्तूरचंद पार्क के जीर्णोद्धार होने से नए रूप में सामने आने की उम्मीद बंध गई है।

इस कारण देरी

साल 2017 में जिला नियोजन समिति के की ओर से 4.50 करोड़ रुपए की निधि मंजूर की गई थी। इस निधि से कस्तूरचंद पार्क के जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण का प्रस्ताव बनाया गया था। इस प्रस्ताव में पार्क के हेरिटेज ढांचों का संवर्धन, वाकिंग ट्रैक, साइकल ट्रैक, पार्किग, दर्शक दीर्घा, बच्चों का प्ले ग्राउंड, ग्रीन जिम को तैयार करना था। इस प्रस्ताव को तत्कालीन पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले की पहल पर बनाकर मंजूर किया गया था, लेकिन न्यायालयीन मामलों के साथ ही अन्य तकनीकी समस्या के चलते प्रस्ताव को मूर्त रूप नहीं मिल पाया। हालांकि लोकनिर्माण विभाग और मनपा ने बेहद आवश्यक दुरूस्ती को पूरा कर दिया था, लेकिन अब करीब 5 साल बाद कस्तूरचंद पार्क सौंदर्यीकरण को साकार रूप मिलने की उम्मीद बंध गई है। हाल ही में जिलाधिकारी डॉ. विपिन इटनकर ने 5 करोड़ की निधि से जीर्णाेद्धार और सौंदर्यीकरण प्रस्ताव को मंजूर किया है।

ऐसा है प्रस्ताव

करीब 5 करोड़ की निधि से लोकनिर्माण विभाग ने पहल आरंभ की है। विभाग के अधिकारियों ने पूरे इलाके का मुआयना कर प्रस्ताव को तैयार कर लिया है। प्रस्तावित कामों में पार्क के सामने के हिस्से के स्मारक का मजबूतीकरण एवं संवर्धन, नए झंडा स्थल का सौंदर्यीकरण, थियेटर, बाग और रोशनाई को किया जाएगा, ताकि रात के दौरान भी पार्क को सुदूर इलाकों से देखा जा सके।

जल्द होगी टेंडर प्रक्रिया

अभिजीत कुचेवार, कार्यकारी अभियंता, लोकनिर्माण विभाग क्रमांक 1 के मुताबिक जिला नियोजन समिति से कस्तूरचंद पार्क के हेरिटेज ढांचे समेत अन्य सौंदर्यीकरण के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। शहर के मध्यभाग में कस्तूरचंद पार्क को जीरो माइल की तर्ज पर सौंदर्यीकरण करने का प्रयास किया जाएगा। प्रस्तावों को अंतिम रूप देकर जल्द से जल्द टेंडर प्रक्रिया करने का प्रयास किया जा रहा है।


Created On :   11 Feb 2024 10:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story