विकास: नागपुर रेलवे स्टेशन का पूर्वी द्वार दिखेगा अपूर्व,5 मंजिला इमारत होगी तैयार

नागपुर रेलवे स्टेशन का पूर्वी द्वार दिखेगा अपूर्व,5 मंजिला इमारत होगी तैयार
  • नागपुर स्टेशन का हो रहा कायाकल्प
  • होगा विश्व स्तरीय यात्राओं का अनुभव
  • आगमन व प्रस्थान की एक से ज्यादा सुविधा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर रेलवे स्टेशन आने वाले दिनों में यात्रियों को विश्व स्तरीय यात्राओं का अनुभव देने वाला है। पूर्व द्वार पर 5 मंजिल बनने वाली है। इसमें एक से ज्यादा आगमन व प्रस्थान की सुविधा रहने वाली है। इसके अलावा पुनर्विकास के बाद यहां यात्रियों कई नई सुविधाओं का लाभ मिलने वाला है। वर्तमान स्थिति में इसका काम तेजी से हो रहा है। ऐसे में जल्द ही नागपुर स्टेशन के कायाकल्प का चित्र सामने आ रहा है। भारतीय रेल नेटवर्क पर एक महत्वपूर्ण जंक्शन, नागपुर रेलवे स्टेशन, एक बड़े पुनर्विकास के दौर से गुजर रहा है, जो यात्रियों के लिए विश्व स्तरीय सुविधा देने की ओर बढ़ रहा है। तेजी से महत्वाकांक्षी परियोजना, स्टेशन के पूर्व और पश्चिम दोनों किनारों को बदलने वाली है।

इस तरह होगा विकास : यात्रियों का स्वागत पूर्व और पश्चिम दोनों तरफ आश्चर्यजनक नई आगमन और प्रस्थान इमारतों द्वारा किया जाएगा। एक विशाल 108x52 मीटर छत प्लाजा मनोरम दृश्य पेश करेगा और कैफेटेरिया जैसी यात्री सुविधाओं की मेजबानी करेगा, जो एक आरामदायक और सुविधाजनक प्रतीक्षा क्षेत्र प्रदान करेगा। आगमन और प्रस्थान क्षेत्रों का स्पष्ट पृथक्करण यात्री प्रवाह को सुव्यवस्थित करेगा और भीड़-भाड़ को कम करेगा। आगामी मेट्रो स्टेशन और अन्य परिवहन साधनों के साथ निर्बाध एकीकरण सुचारू मल्टीमॉडल यात्रा सुनिश्चित करेगा। स्टेशन पूरी तरह से दिव्यांग-अनुकूल होगा, जिसमें 28 लिफ्ट, 28 एस्केलेटर और विकलांग यात्रियों के लिए सुलभ बुनियादी ढांचा होगा। बेहतर रोशनी, स्पष्ट संकेत, पर्याप्त प्रतीक्षा क्षेत्र और आधुनिक सुविधाएं यात्री अनुभव को बढ़ाएंगी। सीसीटीवी कैमरे और एक्सेस कंट्रोल सिस्टम बढ़ी हुई सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे। इसके अतिरिक्त यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो इसका भी पूरा ध्यान रखा जाएगा।

पर्यावरण अनुकूल इमारत : स्टेशन एक हरित इमारत होगी, जिसमें सौर ऊर्जा का उपयोग, पानी का संरक्षण और पर्यावरण-अनुकूल संचालन के लिए वर्षा जल संचयन का उपयोग किया जाएगा।


Created On :   15 Feb 2024 8:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story