लग्जरी सफर: इंदौर से नागपुर पहुंची वंदे भारत ट्रेन,यात्रियों का फूलों से स्वागत

  • अचानक घोषणा से पहले दिन कम रहे यात्री
  • लग्जरी सफर का आनंद ही अलग

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर को अचानक एक और वंदे भारत ट्रेन की सौगात सोमवार को मिली। यह ट्रेन पहले दिन 6 यात्रियों को इंदौर से लेकर नागपुर पहुंची। अचानक घोषणा होने और देर रात तक बाद बुकिंग की सुविधा मिलने के कारण यात्रियों की संख्या कम रही। इस ट्रेन को लेकर दो बड़े शहरों से जुड़े लोगों में काफी खुशी और उत्साह देखने को मिला। इस ट्रेन से नागपुर पहुंचे यात्रियों का रेलवे के अधिकारियों ने स्वागत किया। वहीं, नागपुर से इंदौर के लिए पहले दिन 73 यात्रियों ने सफर किया। सोमवार को इस ट्रेन का एक और स्टॉपेज बढ़ाते हुए बैतूल भी कर दिया गया।

यात्रियों ने कहा लग्जरी सफर, 10 घंटे का सफर 8 घंटे में पूरा हुआ : वंदे भारत ट्रेन से इंदौर-भोपाल से नागपुर पहंचे यात्रियों ने कहा-वंदे भारत ट्रेन का सफर लग्जरी रहा। इसमें मिलने वाली सुविधाएं फ्लाइट का अहसास करवाती हैं। जो सफर 10 से 11 घंटे में हो रहा था, वह करीब 8 घंटे में पूरा हो गया। खास बात यह है कि इस ट्रेन को हर स्टेशन से प्राथमिकता से निकाला जा रहा है, ताकि इसकी स्पीड में कोई कमी नहीं आए।

नागपुर से 45 रु. कम किराया लगेगा : नागपुर से इंदौर के बीच एसी चेयर कार में आने वाले यात्रियों को 1600 और एक्जीक्यूटिव चेयर कार में 2980 रुपए चुकाने होंगे। वहीं, इंदौर से नागपुर आने वाले यात्रियों को एसी चेयर कार श्रेणी में 1645 रुपए और एक्जीक्यूटिव चेयर कार में जाने वाले लोगों को 3000 रुपए किराया चुकाने होंगे। मतलब एसी चेयर कार में नागपुर के यात्रियों को 45 रुपए और एक्जीक्यूटिव चेयर कार 20 रुपए कम टिकट लग रही है। इसमें नाश्ते-खाने का शुल्क शामिल है। यात्री यदि इस सुविधा का लाभ नहीं लेते हैं, तो एसी चेयर कार में 308 और एक्जीक्यूटिव चेयर कार 369 रुपए कम हो जाएंगे।

सुबह इंदौर से चलकर दोपहर में नागपुर पहुंची ट्रेन : यह गाड़ी नागपुर से दोपहर बाद 3.20 बजे चली जो 7 बजे शाम में इटारसी, 8.40 बजे रात में भोपाल, 10.50 बजे रात में उज्जैन होते हुए रात 11.45 बजे इंदौर पहुंची। इसी तरह इंदौर से सुबह 6.10 बजे चलकर 7 बजे उज्जैन, 9.15 बजे भोपाल, 10.45 बजे इटारसी और 2.30 बजे दोपहर में नागपुर पहुंची। प्रत्येक स्टेशन पर यह ट्रेन का 5 मिनट रुकी।

तीन यात्रियों की अपनी-अपनी बात

-यात्री वैशाली जैन ने बताया कि उन्हें इस ट्रेन का कल से इंतजार था जैसे ही सुबह इसकी टिकट ऑन लाइन मिली तत्काल बुक कर ली।

-यात्री अमित कुमार ने बताया कि वंदे भारत ट्रेन में उनकी पहली यात्रा था, इसकी सुविधाएं देखकर लग रहा था जैसे फ्लाइट में बैठे हों।

-यात्री दीपाली का कहना था कि अभी तक इंदौर के लिए सीमित साधन ही थे, मगर इस ट्रेन के बाद हमें बहुत बड़ी राहत मिली है।

दूसरे साधनों से महंगा है सफर : नागपुर से इंदौर चलने वाली अन्य ट्रेनों में स्लीपर क्लास का किराया करीब 500 रुपए और 3 एसी का किराया करीब 1100, फर्स्ट एसी का किराया करीब 1500 रुपए है। वहीं बस का किराया करीब 500 से 700 रुपए है, जबकि एसी बस का किराया करीब 800 से 1000 रुपए है। इनके सफर में करीब 10 घंटे लगते हैं। ऐसे में सामान्य यात्री इन विकल्पों को चुनेंगे। लग्जरी सफर करने वाले यात्रियों को नागपुर से इंदौर फ्लाइट सामान्य दिनों में 3500 से 4500 तक में उपलब्ध हो जाती है।

Created On :   10 Oct 2023 5:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story