स्वच्छता: वैष्णव ने वंदे भारत ट्रेनों के लिए '14 मिनट में चमत्कारी सफाई' प्रणाली प्रक्रिया शुरू की

वैष्णव ने वंदे भारत ट्रेनों के लिए 14 मिनट में चमत्कारी सफाई प्रणाली प्रक्रिया शुरू की
  • रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने वंदे भारत ट्रेन में चलाया सफाई अभियान
  • भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए एक सफाई प्रक्रिया "14 मिनट्स मिरेकल
  • मंत्री ने गुरुग्राम रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता के लिए श्रमदान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को सभी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए एक सफाई प्रक्रिया "14 मिनट्स मिरेकल" लॉन्च की, जिसका लक्ष्य पूरे ट्रेन सेट को 14 मिनट में साफ करना है, ताकि इसे अगले फेरेे के लिए तैयार किया जा सके। मंत्री ने गुरुग्राम रेलवे स्टेशन पर "स्वच्छता के लिए श्रमदान" भी किया।

'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'एक तारीख एक घंटा एक साथ' के आह्वान से प्रेरणा लेते हुए वैष्णव ने पहली बार "स्वच्छता के लिए श्रमदान" में भाग लिया। उन्होंने रेलवे ट्रैक और स्टेशन परिसर की सफाई में हिस्सा लिया।

रेलमंत्री इसके बाद गुड़गांव रेलवे स्टेशन से दिल्ली कैंट के लिए अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस में सवार हुए। उन्होंने ट्रेन में साफ-सफाई के स्तर का निरीक्षण किया और यात्रियों से बातचीत की। दिल्ली कैंट स्टेशन पर केंद्रीय मंत्री को 'स्वच्छ वंदे वीरों' द्वारा वंदे भारत एक्सप्रेस की "14 मिनट की चमत्कारी सफाई" का प्रदर्शन दिखाया गया और देश भर में सभी वंदे भारत एक्सप्रेस सेवाओं के लिए सफाई प्रक्रिया का शुभारंभ किया गया।

रेल मंत्रालय के अनुसार, "14 मिनट की चमत्कारी सफाई" में अनुशासन और सटीकता के साथ कोचों की सफाई शामिल है। तेजी से सफाई करने वाली कवायद वंदे भारत ट्रेनों के टर्न-अराउंड समय को कम कर देगी। मंत्रालय ने कहा कि इस प्रक्रिया में कोचों के आंतरिक और बाहरी हिस्सों की सूखी और गीली सफाई के लिए कर्मचारियों की तैनाती और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए कचरा बैग और कचरे के उपयुक्त डिस्पोजेबल को इकट्ठा करना शामिल है।

'14 मिनट मिरेकल क्लीनिंग' के लॉन्च के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री हमेशा हमें जनता तक सेवाओं की डिलीवरी में सुधार के लिए नए तरीके और तरीके खोजने के लिए प्रेरित करते हैं। वैष्णव ने कहा, "हमने इस 'स्वच्छता का नया संकल्प' के साथ एक नया प्रोटोकॉल शुरू किया है जो वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए समय में कमी सुनिश्चित करेगा।" उन्होंने आगे कहा कि यह प्रक्रिया वंदे भारत एक्सप्रेस के साथ शुरू की गई है और इसे धीरे-धीरे आगे बढ़ाया जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पूरे भारतीय रेलवे में स्वच्छता का प्रसार किया जा सके।

हर साल की तरह, इस साल भी रेल मंत्रालय इस अभियान के सफल कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक 'स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा' (एसएचएस) मना रहा है, जिसका उद्देश्य अधिक हरित और अधिक पर्यावरण-अनुकूल रेलवे प्रणाली को बढ़ावा देना और 'स्वच्छ भारत' सुनिश्चित करना है। मंत्रालय ने कहा, इस साल एसएचएस अभियान के पहले 15 दिनों के दौरान, 2.19 लाख से अधिक लोगों ने लगभग 2,050 गतिविधियों में भाग लिया और 'स्वच्छता' के लिए 685,883 मानव-घंटे समर्पित किए।

रेलवे ने कहा कि उसने रेलवे परिसर से लगभग 105 टन प्लास्टिक हटाया और विभिन्न रेलवे प्रतिष्ठानों से लगभग 1,085 टन स्क्रैप एकत्र किया। रेलवे ट्रैक के आसपास के क्षेत्र को खाली कराने के लिए एक विशेष अभियान चलाया गया। मंत्रालय ने कहा कि इस पहल के तहत भारतीय रेलवे द्वारा 12,700 किलोमीटर ट्रैक की सफाई की गई।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Oct 2023 3:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story