असुविधा: आई है दिवाली, बस-ट्रेनें नहीं खाली

आई है दिवाली, बस-ट्रेनें नहीं खाली
यात्रियों की बढ़ने लगी भीड़, बस-ट्रेनें खचाखच

डिजिटल डेस्क, नागपुर। दिवाली त्योहार में केवल 4 दिन शेष हैं। यात्रियों की भीड़ बढ़ गई है। ट्रेनें ही नहीं, एसटी, निजी बसों में भी सीटें नहीं मिल रही हैं। मुंबई, पुणे आदि शहरों से नागपुर आने वाली ट्रेनों में तो पांव रखने के लिए भी जगह नहीं है। नागपुर शहर के कई युवा बाहर रहते हैं, जो त्योहारों के दिनों में घर लौटते हैं। वहीं, मध्य प्रदेश के शिवनी, छिंदवाड़ा, मंडला, पचमढी, बालाघाट आदि क्षेत्र से मजदूर वर्ग काम के लिए यहां आते हैं और यहीं रह जाते हैं। होली, दिवाली जैसे बड़े त्योहारों में यह अपने परिवार के पास वापसी करते हैं। मतलब, नागपुर आने और नागपुर से जाने वालों की भीड़ एक साथ उमड़ पड़ी है। इतवारी, नागपुर रेलवे स्टेशन, मानस चौक, भोले पेट्रोल पंप चौक, एसटी महामंडल का गणेशपेठ बस व मोरभवन बस स्टैंड आदि जगहों पर भारी भीड़ नजर आ रही है।

खल रही एसटी की कमी : कुछ समय से रख-रखाव की कमी व नई बसों के अभाव के चलते एसटी महामंडल के पास ज्यादा बसें नहीं बची है। गत तीन साल में 100 से ज्यादा बसें कम हो गई हैं। इसका असर बाकी दिनों में तो नहीं, लेकिन त्योहारों में साफ देखने को मिलता है। मध्यप्रदेश की ओर जाने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ गई है, लेकिन इस दिशा में जाने वाली बसें बहुत कम है। यही हाल पुणे से नागपुर आने वाली बसों का हो गया है। एमपी बस स्टैंड से चलने वाली बसों का भी यही हाल है।

जनरल बोगियां ठसाठस : उधर, जनरल ही नहीं, आरक्षित बोगियों में भी जगह नहीं बची है। कमोबेश हर ट्रेन में यही हाल है। आरक्षित टिकट होने के बाद भीड़ के कारण यात्रियों को बैठना संभव नहीं हो रहा है। मुंबई, पुणे से आने वाली ट्रेनों में यही हाल है। वहीं गोरखपुर एक्सप्रेस, सिकंदराबाद-दानापुर एक्सप्रेस, बंगलुरू-पटना एक्सप्रेस, रामरेश्वरम बनारस एक्सप्रेस में ऐसा ही नजारा है।

इस तरह लिया जा रहा निजी बसों में किराया : जहां राज्य मार्ग परिवहन महामंडल की बसें शिवनी के लिए 150 रुपए किराया ले रही हैं। वहीं, निजी बसों की ओर से 2 सौ से 300 रुपए तक किराया लिया जा रहा है। छिंदवाड़ा का भी यही हाल है। इसी तरह पचमढ़ी की जहां 295 रुपए टिकट है, वहीं निजी बसें 4 सौ रुपए तक किराया लेने से पीछे नहीं हट रही हैं।

Created On :   9 Nov 2023 5:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story