कोर्ट- कचहरी: सड़क पर व्यापार करना हॉकर्स का मौलिक अधिकार, दूसरी जगह स्थानांतरित करने का कानूनी अधिकार नहीं

सड़क पर व्यापार करना हॉकर्स का मौलिक अधिकार, दूसरी जगह स्थानांतरित करने का कानूनी अधिकार नहीं
  • पुलिस, मनपा को उन्हे स्थानांतरित करने का कानूनी अधिकार नहीं
  • सीताबर्डी क्षेत्र को हॉकर्स जोन की सूची से बाहर करने पर आपत्ति
  • फेरीवालाें के वकील ने हाई कोर्ट में रखा पक्ष

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बॉम्बे हाई कोर्ट की नागपुर खंडपीठ में नागपुर फेरीवाला दुकानदार संगठन, नागपुर जिला पाथ विक्रेता (हॉकर्स) संघ, सीताबर्डी मर्चंट एसोसिएशन नागपुर ऐसी विभिन्न संगठनों की याचिका लंबित है। मामले पर हुई सुनवाई में फेरीवालों की आेर से अपना पक्ष रखते हुए वरिष्ठ विधिज्ञ वी. वी. भांगडे ने सीताबर्डी क्षेत्र को हॉकर्स जोन की सूची से बाहर करने पर आपत्ति जताते हुए कोर्ट को बताया कि सड़क पर व्यापार करना हॉकर्स का मौलिक अधिकार है। साथ ही यह भी स्पष्ट किया कि पुलिस प्रशासन और मनपा को सीताबर्डी से हॉकर्स को दूसरी जगह स्थानांतरित करने का कोई कानूनी अधिकार नहीं है।

याचिका के जरिये मांग : याचिका के जरिए मांग की गई है कि सीताबर्डी मार्ग पर हॉकर जोन उपलब्ध कराया जाना चाहिए। बता दें कि शहर में पुराने 53 हॉकर्स जोन में से 47 हॉकर्स जोन निर्धारित किए हैं। पिछली सुनवाई में मनपा ने हाई कोर्ट में शपथ-पत्र दायर करते हुए कोर्ट को बताया था कि सीताबर्डी क्षेत्र को हॉकर्स जोन की सूची से बाहर कर दिया गया है। मनपा ने यह भी स्पष्ट किया था कि कोर्ट ने शहर में हॉकर जोन को लेकर समय-समय पर दिए गए आदेश के अधीन रहते हुए सभी नियमों का पालन करके और पुलिस और स्थानीय दुकानदारों की आपत्तियों के बाद ही यह फैसला लिया है।

सीताबर्डी में 244 हॉकर्स कार्यरत : फेरीवाला की ओर पक्ष रखते हुए भांगडे ने कोर्ट को बताया कि सीताबर्डी मेन रोड वेरायटी चौक से लोखंडी गेट तक 244 हॉकर्स फिलहाल कार्यरत हैं। उसमें से 78 हॉकर्स के पास स्थायी और बाकी बचे हुए हॉकर्स से पास अस्थायी परवाना है। 2016 मेें मनपा की ओर से हॉकर्स को यह अस्थायी परवाने वितरित किए गऐ थे।

बर्डी में भीड़ के कारण अपराध बढ़ रहे : पुलिस प्रशासन : पुलिस प्रशासन की ओर से अपना पक्ष रखते हुए मुख्य सरकारी वकील देवेन चौहान ने सीताबर्डी के भीड़ की फोटो कोर्ट में पेश किए। उन्होने कोर्ट को बताया कि, सीताबर्डी मेन रोड पर जहा हॉकर्स बैठते है, वहां रास्ते के दोनों ओर फुटपाथ न होने की वजह से यातायात और अन्य समस्याओं को सामना करना पड़ रहा है। सीताबर्डी में भीड़ के कारण हर दिन अपराध की घटनाएं बड़े पैमाने पर बढ़ रही है। पुलिस थाने में ऐसे कई अापराधिक मामले दर्ज हैं। ऐसे में कानून और व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न होती है तो उसे नियमित करने का पुलिस को अधिकार है। इसलिए लिए पुलिस प्रशासन ने सीताबर्डी क्षेत्र में हॉकर्स जोन बनाने पर आपत्ति जताई है।

Created On :   22 March 2024 8:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story