ढिलाई: नागपुर में नदी सफाई अभियान में लगेंगे 8 अतिरिक्त पोकलेन, ढुलमुल चल रहा कामकाज

नागपुर में नदी सफाई अभियान में लगेंगे 8 अतिरिक्त पोकलेन, ढुलमुल चल रहा कामकाज
  • भास्कर की खबर के बाद हरकत में आया मनपा प्रशासन
  • समीक्षा बैठक में दावा, नदियों को चौड़ा करने का प्रयास
  • तीन नदी और नालों की सफाई को लेकर मनपा कटघरे में

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मानसून पूर्व नागनदी सहित तीन नदी और नालों की सफाई को लेकर मनपा कटघरे में है। दैनिक भास्कर द्वारा नदी-नालों पर प्रकाशित खबर के बाद मनपा भी हरकत में आई है। सोमवार को आनन-फानन में नदी स्वच्छता अभियान को लेकर मुख्य अभियंता राजीव गायकवाड़ ने समीक्षा बैठक की। बैठक में नदी स्वच्छता काम को गति देने और शेष नदी की सफाई करने के लिए अतिरिक्त 8 पोकलेन बुधवार 1 मई से लगाने का निर्णय लिया गया है। 15 जून के पहले शहर की तीनों नदियों की सफाई पूरा करने का लक्ष्य रखा गया।

35 प्रतिशत सफाई का दावा : मनपा का दावा है कि उसने 1 फरवरी से नदी और नाला स्वच्छता अभियान अंतर्गत शहर की तीनों नदियों की कुल 35 प्रतिशत सफाई की है। बारिश में पानी का प्रवाह सुचारू हो और उसे कोई बाधा न हो, इसके लिए सिंचाई विभाग की सूचना अनुसार अंबाझरी से क्रेजी कैसल व अंबाझरी घाट के बीच नागनदी का पात्र 17 मीटर चौड़ा करने के लिए भी प्रयास शुरू है।

मनपा आयुक्त व प्रशासक डॉ. अभिजीत चौधरी ने कहा कि बारिश से पहले प्रमुख तीनों नदियों की स्वच्छता के कार्य पूरे होने आवश्यक हैं। नदी स्वच्छता के लिए 6 टीम तैयार की गई है। प्रत्येक टीम में मशीन है। मनपा के और किराये पर पोकलेन, टिप्पर द्वारा नदी की सफाई की जाती है। अतिरिक्त बारिश होने पर बाढ़ जैसी स्थिति न बने, इसके लिए नदियों से बड़े पैमाने गाद और मलबा निकाला जा रहा है। इसके लिए सभी जोन के कार्यकारी अभियंताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

रास्ते पर डाले पत्थर, गुजरना मुश्किल : इन दिनों बेसा के रेवती नगर और वसुंधरा सोसायटी के मार्ग पर चूरी और बड़े-बड़े पत्थर डाले गए हैं। जिस पर वाहन चालकों को गाड़ी चलाना मुश्किल हो रहा है। वाहन चालको संतुलन बिगड़ने से गिर रहे हैं। स्ट्रीट लाइट के अभाव में इस मार्ग पर गाड़ी चलाना चालकों को महंगा पड़ रहा हैं। यहां के नागरिकों जल्द से जल्द पक्की सड़क बनाने की मांग की है।

उक्त क्षेत्र में बड़े पैमाने पर खाली प्लॉट हैं, जिसके कारण इस क्षेत्र में मच्छरों की पैदावार बढ़ गई है। सांप, बिच्छू भी घर में घुस रहे हैं और तो और यहां सड़कें भी कच्ची हैं, जिसके कारण क्षेत्र के नागरिक अनेक समस्या से जूझ रहे हैं। सड़क पक्की बनाने की पुरजोर मांग कर रहे हैं, क्योंकि सड़क कच्ची होने के कारण यहां आए दिन वाहन चालकों का गिरना और उन्हें गंभीर चोटें लगाना, मानों आम बात हो गई है। जानकारी के अनुसार यहां के नागरिकों ने समस्याओं को लेकर नगर पंचायत में शिकायत की, लेकिन समस्या हल नहीं हुई, बल्कि दिन-ब-दिन समस्या विकराल रूप धारण कर रही है। संबंधित क्षेत्र के लोगों में रोष व्याप्त है।

Created On :   30 April 2024 12:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story