विश्व कैंसर दिवस: अस्पतालों में हफ्ते में एक दिन ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम के लिए होगी स्क्रीनिंग

अस्पतालों में हफ्ते में एक दिन ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम के लिए होगी स्क्रीनिंग
  • अब तक 600 महिलाओं की स्क्रीनिंग हो चुकी है
  • ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम के लिए होगी स्क्रीनिंग
  • अस्पतालों में हफ्ते में एक दिन स्क्रीनिंग होगी

डिजिटल डेस्क, नागपुर. सरकार ने मई 2023 में ब्रेस्ट कैंसर को रोकने के लिए बड़ी पहल की थी। राज्यभर के मेडिकल कॉलेजों को 50 गांव दत्तक लेकर वहां महिलाओं के ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम के लिए काम करना है। अभियान अंतर्गत गांवों की महिलाओं का सप्ताह में एक बार स्क्रीनिंग किया जाता है। शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय व अस्पताल (मेडिकल) में इसकी शुरुअात हो चुकी है। यहां हर हफ्ते 20 से 25 महिलाओं की स्क्रीनिंग की जाती है। अब तक 700 से अधिक महिलाओं की स्क्रीनिंग की गई है।

ग्रामीण क्षेत्र में ब्रेस्ट कैंसर के प्रमाण को देखते हुए उसकी रोकथाम में लिए सरकार ने बड़ी पहल की थी। इसके लिए राज्यभर के मेडिकल कॉलेजों को 50 गांव गोद लेना था। वहां की 30 से 64 आयु वर्ग की महिलाओं को सप्ताह में एक बार मेडिकल कॉलेजों में बुलाकर स्क्रीनिंग करने की योजना थी। ताकि महिलाओं में तेजी से फैल रहे ब्रेस्ट कैंसर को नियंत्रित किया जा सके। इसके लिए कॉलेजों में ब्रेस्ट कैंसर की ओपीडी अलग से शुरू करने का निर्णय लिया गया था। इसके अंतर्गत मेडिकल में अलग से ओपीडी शुरू की गई है। यह ओपीडी हर बुधवार को दोपहर 12 से 2 बजे तक शुरु रहती है।

कितना लक्ष्य रखा गया है

यहां हर हफ्ते 20 से 25 महिलाओं की स्क्रीनिंग की जाती है। पिछले 9 महीने में 700 से अधिक महिलाओं की स्क्रीनिंग होने का अनुमान व्यक्त किया गया है। बीमारी पाए जाने पर उन्हें अागे के उपचार के लिए संबंधित विभाग में भेजा जाता है। इसके लिए सरकार की तरफ से स्क्रीनिंग मशीन भी दी गई है। इसके साथ ही मेडिकल की टीम द्वारा शिविरों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर स्क्रीनिंग की जाती है। योजना अंतर्गत एक मेडिकल कॉलेज अंतर्गत 20 हजार और पूरे राज्य में 10 लाख से अधिक महिलाओं की स्क्रीनिंग का लक्ष्य रखा गया है। दो चरणों में स्क्रीनिंग होनेवाली है। प्रारंभिक स्क्रीनिंग के बाद दो साल बाद फिर से स्क्रीनिंग करनी है।

अब तक 600 महिलाओं की स्क्रीनिंग हो चुकी है

इंदिरा गांधी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय व अस्पताल (आईजीएमसी) में भी बुधवार को दोपहर 12 से 2 बजे तक स्क्रीनिंग की जाती है। यहां अब तक 600 महिलाओं की स्क्रीनिंग हो चुकी है। वहीं डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर अस्पताल में अब तक ब्रेस्ट कैंसर की 150 महिलाओं की स्क्रीनिंग हो चुकी है। इसके अलावा गायनिक विभाग में बच्चों की स्क्रीनिंग की जा रही है। बुधवार के अलावा अन्य दिनों में पहुंचने वाले संदिग्ध मरीजों की हर समय स्क्रीनिंग की जाती है।

Created On :   4 Feb 2024 10:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story