प्रकाश आंबेडकर ने कहा: सीट साझेदारी में संगठन बढ़ाने का लक्ष्य न रखें

सीट साझेदारी में संगठन बढ़ाने का लक्ष्य न रखें
कहा- मोदी को नहीं हटाओगे तो तिहाड़ जेल में जाओगे

डिजिटल डेस्क, नागपुर। लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रहे कांग्रेस गठबंधन को वंचित बहुजन आघाड़ी के नेता प्रकाश आंबेडकर ने वैचारिक संघर्ष के लक्ष्य को नहीं भूलने की नसीहत दी है। आंबेडकर ने कहा-संसद में जिसकी सत्ता रहती है, सारी व्यवस्था उसी के अनुसार चलती है। देश में व्यवस्था परिवर्तन के लिए बरसों से संघर्ष चलता रहा है। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के माध्यम से सामाजिक भेद की व्यवस्था को मजबूत किया जा रहा है। मोदी को सत्ता से नहीं हटाओगे तिहाड़ जेल में जाओगे। आरएसएस को नागपुर का भूत ठहराते हुए आंबेडकर ने कहा-हम तो कांग्रेस वाले राहुल गांधी व राकांपा के शरद पवार को मदद करने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन ये लोग हमें ही नुकसान पहुंचान को प्रयास कर रहे हैं। केंद्र में सत्ता परिवर्तन के लिए इंडिया गठबंधन के सभी सहयोगियों को एकत्र रहना होगा। सीट साझेदारी में संगठन बढ़ाने के लक्ष्यम पर टिक रहे तो एकता नहीं हो पायेगी। यह तय कर चले कि चुनाव लड़ने के लिए गठबंधन में दो चार सीट कम भी मिलेगी तो चलेगा।सीट साझेदारी में संगठन बढ़ाने का लक्ष्य न रखें।

ब्लैकमेलिंग की राजनीति : कस्तूरचंद पार्क में स्त्री मुक्ति दिन परिषद को आंबेडकर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा-लोकसभा चुनाव को देखते हुए दबाव व ब्लैकमेलिंग की राजनीति होने लगी है। सत्ता के माध्यम से विपक्ष को कहा जा रहा है कि एकत्र मत आओ, हम कोई कार्रवाई नहीं करेंगे। सत्ता के इस खेल को समझना होगा। सुरक्षा व्यक्तिगत नहीं, व्यवस्था में रहती है। देश में संविधान को माननेवाली विचारधारा के अनुरूप सत्ता लाने की आवश्यकता है। इसके लिए सभी को सहयोग देना होगा। बूथ स्तर पर प्रत्येक मतदाता इस सोच के साथ काम करें कि संघ व मोदी के विराेध में वे ही उम्मीदवार हैं।

आंबेडकर ने यह भी कहा : यह कानून बनाएं कि देश में जाति का नहीं, बल्कि पदवीधारक पुजारी हो। हिंदू धर्माशास्त्र विश्वविद्यालय बनाएं। शिक्षित हिंदू को ही पुजारी का काम करने दें।

विपक्ष एकत्र आए, तो हम दिमाग देने को तैयार हैं। मोदी को सत्ता से हटाना आसान है। भय से दूर रखकर विरोध करना सीखें।

चुनाव जीतने के लिए मतदान खरीदना पड़े तो खरीदने की तैयारी रखें। हर बूथ पर अपने विचार के अनुरूप उम्मीदवार के लिए 500 मतदान कराने का संकल्प रखें।

Created On :   26 Dec 2023 8:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story