दैनिक भास्कर हिंदी: गड़चिरोली के 72 गांवों में नहीं है बिजली, लोगों ने निकाला दोपहिया मोर्चा

October 27th, 2020

डिजिटल डेस्क, एटापल्ली (गड़चिरोली)।  एटापल्ली तहसील के 197 गांवों में बिजली विभाग ने  बिजली आपूर्ति करने की बात कही है। इसमें से सबसे  पिछड़े कसनसूर और वेनासर परिसर के करीब 72 गांवों में पिछले एक वर्ष से बिजली की आंखमिचौनी चल रही है, वहीं 38 गांवों में जब से जिले का निर्माण हुआ है यानि 1982  से बिजली ही नहीं पहुंची है। इस समस्या को लेकर नागरिकों ने प्रशासन को कई बार ज्ञापन सौंपा लेकिन किसी ने समस्या को गंभीरता से नहीं लिया। इस कारण 72  गांवों के  ग्रामीणों ने  एटापल्ली के बिजली विभाग के  कार्यालय में दोपहिया मोर्चा निकाला। वहीं अभियंता के माध्यम से मुख्य अभियंता को ज्ञापन भिजवाकर रोष व्यक्त किया।

साथ ही आगामी 15 से 20 दिनों में  बिजली की समस्या से राहत नहीं मिली तो जनआंदोलन करने की चेतावनी भी दी है। आंदोलनकर्ताओं की मांगों में कसनसूर में 33 केवी का बिजली उपकेंद्र मंजूर करे, दोबेगुडा का बंद पड़ा बिजली ट्रान्सफार्मर शुरू करेे, एटावाही का ट्रान्सफार्मर बदलवायेें आदि मांगेें की गईं। बता दें कि बिजली विभाग ने एटापल्ली तहसील के 197 गांवों में बिजली आपूर्ति करने की बात कही। इसमें से 72  गांव बिजली की आंखमिचौनी से परेशान हैं, वहीं 38 गांवों में बिजली ही नहीं पहुंची है। 

बरसों से बुनियादी सुविधाओं का इंतजार 
तहसील के कसनसूर और वेनासर परिसर के करीब 72 गांवों में पिछले एक वर्ष से बिजली की आंखमिचौनी के  कारण ग्रामीणों को आए दिन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वहीं 38  गांवों में जिला निर्माण से यानि 1982 से बिजली ही नहीं पहुंची है, जिससे ग्रामीणों को अंधेरे में ही गुजर-बसर करना पड़ रहा है। इस बारे में कई बार प्रशासन को अवगत कराया गया, फिर भी अनदेखी जारी है। इस कारण ग्रामीणों ने सरकार से शीघ्र समस्या सुलझाने की मांग की है ।