यूपी से लायी जा रही 240 क्विंटल अवैध धान चितरंगी में पकड़ाई

240 quintals of illegal paddy being brought from UP caught in Chitrangi
यूपी से लायी जा रही 240 क्विंटल अवैध धान चितरंगी में पकड़ाई
यूपी से लायी जा रही 240 क्विंटल अवैध धान चितरंगी में पकड़ाई

- अधिक मुनाफे के चक्कर में यूपी के घोरावल से लायी जा रही थी धान
- चितरंगी के उपखंड अधिकारी और पुलिस की संयुक्त कार्यवाही से मिली सफलता
डिजिटल डेस्क सिंगरौली (वैढऩ)।
उत्तर प्रदेश के घोरावल से जिले के चितरंगी क्षेत्र में ट्रक से लायी जा रही 240 क्विंटल धान की अवैध खेप पकड़ाई है। जिससे धान का अवैध कारोबार करने वालों में हड़कंप मचा हुआ है। धान की अवैध खेप को लोड किए ट्रक को चितरंगी पुलिस ने शनिवार के तड़के करीब 5 बजे चितरंगी के ग्राम पिपरवान में पकड़ा है। दरअसल, पुलिस को धान की अवैध खेप ले जा रहे ट्रक क्रमांक यूपी 64 एटी 9337 की सूचना उपखंड अधिकारी नीलेश शर्मा के निर्देश पर पटवारी सत्यानारायण रूहेला द्वारा दी गई। बताया जा रहा है कि धान के अवैध कारोबार पर निगरानी रखने पटवारी श्री रूहेला की ड्य़ूटी बम्हनदेवा चेक पोस्ट पर लगाई गई थी। ऐसे में शनिवार की सुबह करीब 4 बजे उनके चेक पोस्ट से ट्रक क्रमांक यूपी 64 एटी 9337 जब गुजरा, तो उन्होंने उसे रोकने का प्रयास किया। लेकिन चालक ने ट्रक को नहीं रोका और भाग निकला। जिससे सूचना पर पुलिस ने घेराबंदी करके ट्रक को ग्राम पिपरवान में पकड़ लिया। पकड़े गए ट्रक को मौके पर चेक करने पर उसमें धान से भरी 600 बोरियां मिली, जिन्हें ट्रक समेत पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया। 
4.5 लाख की है धान?
ट्रक को पकडऩे के साथ ही पुलिस ने उसके चालक अवधशरण सिंह पिता लल्लू सिंह 29 वर्ष निवासी ग्राम सकरिया को भी गिरफ्तार किया है। ऐसे में जब पुलिस ने उससे पूछताछ की कि वह यह यह धान कहां से ला रहा है, तो उसने बताया कि यूपी के घोरावल से, लेकिन इस परिवहन के संबंध में कोई सक्षम दस्तावेज वह मौके पर नहीं दे सका। ऐसे में पुलिस ने उससे पूछा कि यूपी से इतना मात्रा में धान यहां क्यों लाई जा रही है, तो उसने बताया कि यहां शासकीय उपार्जन केन्द्रों में इस धान को बिक्री किया जाना है। क्योंकि एमपी में मुनाफा ज्यादा मिलता है। जब्त धान की लागत 4 लाख 50 हजार आंकी जा रही है।
एसके ट्रेडर्स की धान, व्यापारी भी गिरफ्तार
मामले में पुलिस द्वारा आरोपियों पर दर्ज की गई एफआईआर के अनुसार, यूपी से अवैध रूप से लायी जा रही धान चितरंगी के ग्राम पिपरवान में एसके ट्रेडर्स की है। एसके ट्रेडर्स फर्म व्यापारी संतोष कुमार साहू को भी पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने मामले में आईपीसी की धारा 420, 418 के तहत मामला दर्ज किया है।
कई लोग संदेह के घेरे में
बताया जा रहा है कि मामले में समिति के पिपरवान केन्द्र के प्रबंधक समेत अन्य कई लोग संदेह के घेरे में हैं। इसलिए पुलिस और स्थानीय प्रशासन की इन सभी पैनी नजर बनी हुई है। बताया तो यह भी जा रहा है कि जल्द ही इस अवैध कार्य से जुड़े अन्य लोगों की भी गिरफ्तारी हो सकती है। 
इनका कहना है
क्षेत्र में धान के अवैध कारोबार करने वालों को बख्शा नहीं जायेगा। यह कार्यवाही इसी का नतीजा है। कलेक्टर के निर्देश के बाद पहले से ही विकासखंड क्षेत्र के हर बार्डर पर चेकपोस्ट बनाकर राजस्व, पुलिस व अन्य विभागों के स्टाफ को तैनात किया गया था और इसी निगरानी का नतीजा है कि इसमें राजस्व व पुलिस के स्टाफ ने अच्छी कार्यवाही कर, अवैध कारोबारियों पर नकेल कसी है।
- नीलेश शर्मा, एसडीएम चितरंगी
 

Created On :   10 Jan 2021 1:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story