आग से 3 मजदूर झुलसे, एक श्रमिक बनारस रेफर  -एनटीपीसी सिंगरौली की सीडब्ल्यूडी पंप हाउस में हुआ हादसा 

3 laborers burnt due to fire, one laborer referred to Banaras - accident occurred in NTPC Singraulis CWD
आग से 3 मजदूर झुलसे, एक श्रमिक बनारस रेफर  -एनटीपीसी सिंगरौली की सीडब्ल्यूडी पंप हाउस में हुआ हादसा 
आग से 3 मजदूर झुलसे, एक श्रमिक बनारस रेफर  -एनटीपीसी सिंगरौली की सीडब्ल्यूडी पंप हाउस में हुआ हादसा 

डिजिटल डेस्क  शक्तिनगर। शक्तिनगर थाना क्षेत्र में स्थिति एनटीपीसी सिंगरौली परियोजना में पंप हाउस में शनिवार को साढ़े 12 बजे पंप हाउस में लीकेज से आग लगने से तीन मजदूर झुलस गये हैं। जबकि भीषण आग की चपेट में आये में आने से एक मजदूर को गंभीर हालत में उपचार के लिये बनारस रेफर किया गया है। बताया जाता है कि एनटीपीसी सीडब्ल्यूडी पंप हाउस में कार्य के दौरान तकनीकी कारणों से लीक हो गया। इसके चलते पंप हाउस में अचानक आग लग गई। आग लगने से सौरभ गौरव कंपनी में कार्यरत 3 संविदा मजदूर झुलस गये। इसमें नूर हसन के 55 फीसदी से अधिक झुलस जाने के कारण उसे संजीवनी हॉस्पिटल में इलाज के लिए दाखिल किया गया था। यहां श्रमिक की हालत गंभीर होने पर उसे बनारस रेफर कर दिया गया है। जबकि दो अन्य मजदूरों को ऑब्जर्वेशन में रखा गया था, जिसमें 1 की छुट्टी कर दी गई है। इस मामले में विभागीय अधिकारियों का कहना है कि तकनीकी कारणों से लगी आग से जले मजदूरों को बेहतर उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है।
प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप
इस मामले में विभागीय अधिकारी तकनीकी कारणों के चलते हादसा होना बताया जा रहा है। जबकि सूत्रों का कहना है कि सीडब्ल्यूडी के 7 नंबर यूनिट में चल रहे कार्य के दौरान लापरवाही के कारण यह हादसा हुआ है। बताया जाता है कि श्रमिकों को अधिक प्रेशर दिये जाने के कारण यूनिट में लीकेज बना और आग लग गई। बहरहाल इस मामले में अधिकारी अभी कुछ भी बताने से इंकार कर रहे हैं।
लाखों के नुकसान का अनुमान 
जानकारों का कहना है कि सीडब्ल्यूडी पंप हाउस में आग लगने के कारण 7 नंबर यूनिट में 500 मेगावॉट बिजली का उत्पादन बंद हो गया है। जबकि 2 नंबर यूनिट में 200 मेगावाट की भी लाइट ऑफ  कर दिया गया है। हालांकि इसके देर रात तक शुरू हो जाने की संभावना जताई जा रही है। कंपनी प्रबंधन के जानकारों का कहना है कि 500 मेगावॉट यूनिट के बंद हो जाने से कंपनी को लाखों का नुकसान हुआ है।
इनका कहना है
सीडब्ल्यूडी बस में कुछ तकनीकी कारणों से फ्लैश ओवर होने से 3 श्रमिक घायल हो गये थे। इन्हें उपचार के लिये संजीवनी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। इनमें एक श्रमिक को बेहतर इलाज के लिए बनारस रेफर किया गया। जबकि दो में से एक श्रमिक को डिस्चार्ज कर दिया गया है। अभी एक श्रमिक को ऑब्जर्वेशन में रखा गया है।
-आदेश कुमार पांडेय, प्रवक्ता एनटीपीसी
 

Created On :   11 Oct 2020 1:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story