छतरपुर में जंगली सूकर का शिकार करने वाले गिरोह के 3 सदस्य बांदा में पकड़े

3 members of wild boar hunting gang caught in Banda in Chhatarpur
छतरपुर में जंगली सूकर का शिकार करने वाले गिरोह के 3 सदस्य बांदा में पकड़े
छतरपुर में जंगली सूकर का शिकार करने वाले गिरोह के 3 सदस्य बांदा में पकड़े

तीन आरोपियों से एक क्विंटल मांस बरामद, वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत केस दर्ज
डिजिटल डेस्क छतरपुर ।
यूपी के बांदा जिले के गिरवां थाना क्षेत्र में वन विभाग ने जंगली सूकर का अवैध शिकार कर मांस व मांस का अचार बेचने वाले गिरोह को पकड़ा है। छतरपुर जिले के महाराजपुर के टटम निवासी राघवेंद्र प्रताप, जमुना प्रसाद व राजू कुशवाहा को यहां गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों के पास से बोरों में भरा दो जंगली सूकरों का करीब एक क्विंटल मांस जब्त किया गया है। आरोपियों के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा नौ, अवैध शिकार व बरामदगी, मांस की बिक्री करके लाभ कमाने, वन क्षेत्र में बिना अनुमति प्रवेश करने आदि धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।
पंजाब और केरल में बेचते थे अचार : जंगली सूकरों का शिकार करने वाले आरोपी मांस का अचार बनाकर महंगे दामों में केरल और पंजाब में बेचते थे। उनका संगठित गैंग है। इसमें सबकी अलग-अलग भूमिका थी। दो हजार रुपए प्रति किलो में बिक्री होती थी। उप प्रभागीय वन अधिकारी एमपी गौतम ने बताया कि पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि कि जंगली सूकर का मांस आमतौर पर 900 रुपए प्रति किलो बिकता है, लेकिन वो लोग छतरपुर में मांस का अचार बनाकर दो हजार रुपए प्रति किलो तक में पंजाब और केरल आदि जगहों पर सप्लाई करते थे। गिरोह के कुछ और लोगों के नाम भी सामने आए हैं, जिन्हें पकडऩे की कार्रवाई की जा रही है।
बम से करते थे शिकार  
वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पकड़े गए आरोपी जंगली जानवरों का शिकार करने में विस्फोटक का इस्तेमाल करते थे। सुतली बम बनाकर उसमें मांस लगाते थे। जंगली जानवर के मांस खाने पर बम फटते ही उसकी मौत हो जाती थी। बांदा जिले के गिरवां थानांर्गत ग्राम बहादुरपुर स्योढ़ा जंगल से वन विभाग की टीम ने जंगली सूअरों का शिकार करने के मामले में आरोपियों को गिरफ्तार किया है। उनके पास एक कार भी बरामद हुई है, जिसे राजसात किया जा रहा है।
 

Created On :   2 Dec 2020 11:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story