दैनिक भास्कर हिंदी: आजादी के 75 साल युवा लेखकों के लिए सुनहरा मौका!

July 29th, 2021

डिजिटल डेस्क | राजगढ़ स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव कार्यक्रम श्रंखला के तहत युवा लेखकों से अपने कौशल का लाभ उठाने के लिए स्वतंत्रता आंदोलन की अज्ञात गाथाएं, राष्ट्रीय आंदोलन के कम ज्ञात तथ्य, राष्ट्रीय आंदोलन में विभिन्न स्थानों का योगदान एवं राष्ट्रीय आंदोलन के राजनैतिक, सांस्कृतिक, आर्थिक एवं वैज्ञानिक पहलुओं से संबंधित नए परिप्रेक्ष्य को सामने लाने संबंधी लेखन संबंधी प्रविष्टियां आमंत्रित की गई है।

उल्लेखनीय है कि शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के तहत उच्च शिक्षा विभाग ने युवा लेखकों को अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से एक नई योजना ‘‘प्रधानमंत्री युवा योजना‘‘ प्रारंभ की है। देश के युवाओं में पढ़ने लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रारंभ की गई यह योजना 30 वर्ष से कम आयु समूह के उभरते लेखकों के लिए है। योजना से संबंधित विस्तृत जानकारी mygovt.in पर उपलब्ध है।

शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के तहत राष्ट्रीय पुस्तक न्यास इस योजना को कार्यान्वित करेगा। योजना के माध्यम से देश भर से कुल 75 युवाओं का चयन किया जाएगा। योजना में भाग लेने के लिए 31 जुलाई 2021 तक Mygov.in के माध्यम से विस्तृत जानकारी प्राप्त की जा सकती है साथ ही आवेदन भी किया जा सकता है।