comScore

 एनसीएल और एनटीपीसी के ठेकेदार के आवास पर छापा -20 सदस्यीय टीम की कार्रवाई,  6 घंटे तक रिकार्ड खंगाले

 एनसीएल और एनटीपीसी के ठेकेदार के आवास पर छापा -20 सदस्यीय टीम की कार्रवाई,  6 घंटे तक रिकार्ड खंगाले

डिजिटल डेस्क सिंगरौली(वैढऩ)। एसीएल और एनटीपीसी के ठेकेदार एवं मेसर्स सर्वेश्वरी इंटरप्राइजेज मालिक अजय सिंह के जंयत के स्थिति आवास पर सतना वाणिज्यिकर विभाग की एंटी एवीजन ब्यूरो की 20 सदस्यीय टीम ने छापामार कार्रवाई की है। आईबी के अधिकारियों ने बताया कि ठेकेदार द्वारा एनटीपीसी और एनसीएल में सर्विस प्रोवाइड करने के बाद भी 55 लाख के कर की चोरी की थी। राज्यकर अधिकारी ने बताया कि ठेकेदार द्वारा जंयत स्थिति आवास से फर्म का संचालन किया जा रहा था। एबी की टीम ने सोमवार की दोपहर डेढ़ बजे जयंत में दबिश देने के बाद 6 घंटे तक फर्म के रिकार्ड खंगाले हैं। ठेकेदार के आवास में वाणिज्यिकर विभाग की टीम की छापामारी से अन्य कारोबारियों में भी हड़कंप मच गया है। राज्यकर विभाग की एबी की टीम ने जबलपुर के संयुक्त आयुक्त सुनील मिश्र के निर्देश पर यह कार्रवाई की है।
पहले ही दिन 20 लाख किये सरेंडर
फर्म संचालक के द्वारा 55 लाख की चोरी के मामले में टीम के छापामार कार्रवाई के पहले दिन ही 20 लाख सरेंडर कर दिये हंै। राज्यकर अधिकारी ने बताया कि टैक्स चोरी के मामले में ठेकेदार के खिलाफ जीएसटी की धारा 67(2) के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को भी ठेकेदार के फर्म पर कार्रवाई जारी रहेगी। बताया जाता है कि ठेकेदार द्वारा बड़ी कंपनियों को सर्विस उपलब्ध कराये जाने के बाद भी कर अपवंचन किया था। इसके चलते टीम फर्म के लेनदेन रिकार्डों की बारीकी से जांच करेगी।
ये है पूरा मामला
एबी के अधिकारियों के अनुसार मेसर्स सर्वेश्वरी इंटरप्राइजेज द्वारा जिले की 
बड़ी-बड़ी कंपनियों में खराब मशीनरी की रिपेयरिंग और खराब उपकरणों को बदलने का कार्य किया जा रहा था। इसके बाद भी फर्म द्वारा वित्तीय वर्ष 2017 से लेकर 2021 तक का रिटर्न फाइल नहीं किया गया। एबी की टीम द्वारा जांच के दौरान कर अपवंचन पाये जाने पर फर्म संचालक के ऊपर प्रारंभिक पड़ताल के बाद 55 लाख की टैक्स चोरी का एसेंसमेंट किया है। राज्यकर अधिकारी ने बताया कि फर्म द्वारा 4 साल के दौरान कंपनियों को कितनी सर्विस प्रोवाइड की गई, टीम अभी पूरे मामले की बारीकी से जांच करेगी।
कंपनियों में सप्लाई के रिकार्डों की आज भी होगी जांच
आईबी टीम मंगलवार को भी एनसीएल और एनटीपीसी समेत अन्य कंपनियों में मशीनरी सप्लाई के रिकार्डों की जांच करेगी। एबी के सहायक आयुक्त ने बताया कि रिकार्डों की जांच कर यह पता लगाया जायेगा कि ठेकेदार मशीनरी की रिपेयरिंग और उपकरण को बदलने में कंपनियों से कितनी राशि अर्जित की गई। उन्होंने बताया कि इसके बाद ही फाइनल लाइबिलिटी तय की जायेगी। जांच टीम में सतना एबी के असिस्टेंट कमिश्नर के नेतृत्व में की गई कार्रवाई में राज्यकर अधिकारी नवीन दुबे, विकास अग्रवाल, विजय पांडेय, वैढऩ वृत की करूणा माथुर समेत 20 सदस्यीय टीम शामिल है।
इनका कहना है
मेसर्स सर्वेश्वरी इंटरप्राइजेज जयंत के ठेकेदार द्वारा कर की चोरी किये जाने पर उनके आवास में दबिश देकर रिकार्डों की जांच की गई है। प्रारंभिक जांच में 55 लाख के टैक्स की चोरी पकड़ी गई है। पहले दिन हुई जांच के बाद ठेकेदार ने 20 लाख सरेंडर कर दिये हैं।
-अमित पटेल, असिस्टेंट कमिश्नर, आईबी सतना

कमेंट करें
rnbCo