अकोला, जलगांव सहित पूरे महाराष्ट्र में कृषि विभाग के छापे, अवैध कीटनाशक जब्त

Agricultural department raid in akola and jalgaon, illegal insecticide seized
  अकोला, जलगांव सहित पूरे महाराष्ट्र में कृषि विभाग के छापे, अवैध कीटनाशक जब्त
  अकोला, जलगांव सहित पूरे महाराष्ट्र में कृषि विभाग के छापे, अवैध कीटनाशक जब्त

डिजिटल डेस्क, मुंबई/अकोला। अकोला, जलगांव, सांगली समेत प्रदेशभर में राज्य कृषि आयुक्तालय के उड़न दस्ते की छापामार कार्रवाई में 2 करोड़ 20 लाख रुपए अवैध कीटनाशकों का 20 हजार 771 लीटर स्टॉक जब्त किया है। दस्ते ने बिना लाइसेंस के कीटनाशक और रासायनिक खाद बेचने वाले दुकानदारों और उत्पादक कंपनियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। बुधवार को गुणवत्ता नियंत्रण निदेशक मच्छिंद्र घोलप ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के कृषि विभाग ने प्रदेश भर में कृषि आयुक्तालय स्तर पर उड़न दस्ता बनाया है। इस दस्ते ने अकोला के कई बिक्रेताओं के गोदामों पर छापा मारा।

जिले की कृषि रसायन एक्सपर्ट प्रा. लिमिटेड केमिनोवा इंडिया प्रा. लिमिटेड, एफएमसी इंडिया प्रा. लिमिटेड, बायोस्टॅड्ट इंडिया प्रा. लिमिटेड, कंपनी के पास से 197.52 लाख रुपए के कीटनाशक का स्टॉक जब्त किया गया। इन चारों कंपनियों के पास कीटनाशकों के बेचने का लाइसेंस नहीं थे। फिर भी स्टॉक रख वितरण और बिक्री की जा रही थी। इसलिए इन चारों कंपनियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। जबकि भारत इन्सेक्टीसाईड, रेनबो क्राप हेल्थ लि. कंपनी के गोदाम से 26 लाख 66 हजार रुपए का कीटनाशक जब्त किया गया।

खाद उत्पादक कंपनियों पर भी कार्रवाई 

सांगली जिले में दो खाद उत्पादक कंपनियों के खिलाफ फौजदारी मामला दर्ज किया गया है। कुपवाड एमआईडीसी में छापे के दौरान एक ट्रक में सेंद्रिय खात क्लासवन एग्रो बायोटेक एण्ड फर्टिलाइजर (येलवी, तहसील तासगांव) कंपनी की खाद को माइक्रो लैब कंपनी पीआरओएम के नाम से दोबारा पैक किया जा रहा था। दूसरे ट्रक में 50 किलो की 120 बोरियां पीआरओएम खाद के नाम से पाई गई। साथ ही गोदाम में सिलिकॉन व सेंद्रीय खाद पाई गई। उत्पादक के पास खाद बनाने और बेचने का लाइसेंस नहीं था। यहां पर लगभग 15 लाख रुपए का स्टॉक जब्त कर संबंधित कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

कुपवाड एमआइडीसी में भाटिया भूमिपुत्र ट्रेडको प्रा. लि. खाद उत्पादक कंपनी के गोदाम पर भी छापा मारा गया। यहां पर सिलिकॉन व बिना लाइसेंस के बेची जा रही खाद को जब्त किया गया। 2 लाख 78 हजार 307 रुपए का माल जब्त करने के बाद कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। जलगांव के चोपड़ा की एम्पल एग्रो केम इंडस्ट्रीज कंपनी के खाद का नमूना अप्रमाणित पाए जाने पर कंपनी का बिक्री प्राधिकार पत्र स्थायी रूप से रद्द कर दिया गया है। उत्पादक एम्पल एग्रो केम इंडस्ट्रीज के खिलाफ फौजदारी मामला दर्ज किया गया है। 
 

Created On :   22 Nov 2017 4:18 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story