बस चालकों की मनमानी से हर दिन जाम जूझ से रहे चितरंगीवासी

Arbitrary of bus drivers in chitrangi city of singrauli district
बस चालकों की मनमानी से हर दिन जाम जूझ से रहे चितरंगीवासी
बस चालकों की मनमानी से हर दिन जाम जूझ से रहे चितरंगीवासी

डिजिटल डेस्क सिंगरौली (चितरंगी)। चितरंगी बाजार के बीच से हो रहे बसों के परिचालन को लेकर आये दिन लोगों को जाम और विवाद से गुजरना पड़ रहा है। दूर दराज से आकर यहां पर बसें खड़ी कर दी जाती है जिससे आम और खास सभी परेशान होते रहते हैं। खास तौर पर बाजार के दुकानदारों को ग्राहको को आने जाने में दिक्कतें हो रही हैं। बाजार में बसों को खड़ा करने की समस्या स्थाई रूप ले चुकी है लेकिन न तो दुकानदारों की समस्या को स्थानीय पुलिस प्रशासन ही समझ रहा है और न ही कोई जनप्रतिनिधि बसों के संचालन के लिये कोई बस स्टैंड ही बनवाने का प्रयास कर  रहा है। अघोषित बस स्टैंड के रूप में बाजार से बसों का संचालन हो रहा है जहां पर ऑटो और टैक्सियों का भी जमावड़ा लग जाता है।
    स्थानीय लोगों का कहना है कि कई बार वाद विवाद की स्थिति निर्मित हो जाती है पुलिस से शिकायतें भी की जाती है लेकिन एक दो दिन के बाद स्थिति जस की जस हो जाती है। पुलिस तमाशबीन बन जाती है और और आने जाने वाले वाहनों को निकलने में दिक्कतें आती है। इस अघोषित बस स्टैंड से बाजार में हर समय अफरातफरी की स्थिति भी बनी रहती है कई बार तो बस चालक यहां पर खड़े-खड़े लगातार हार्न बजाते रहते है और दुकानदार परेशान होते रहते हैं। मना करने पर  विवाद करने को तैयार हो जाते हैं। समस्या एक ही नही है यहां बसों का इंतजार करने वाले लोगोंं को न तो प्रशासन की सुविधा मिल पाती है और न ही उनके प्रतीक्षा के लिये ही समुचित व्यवस्थाएं है जिससे लोग आस पास की दुकानों में शरण लिये रहते हैं। साथ ही आस पास गंदगी का ढेर लगा रहता है सैकड़ों लोगों का हर दिन आवागमन आस पास के दुकानदारों के लिये तरह तरह की समस्याएं पैदा करती है।
 हर दिन आती जाती है 5दर्जन बसें
स्थानीय लोगों का कहना है कि हर दिन रीवा,सतना, हनुमना, सिंगरौली, मोरवा, वैढऩ से आकर लगभग 50 से 60 बसें आती और जाती हैं। इन बसों की सवारियों को लाने ले जाने के लिये सैकड़ों ऑटो और   टेम्पो भी यही पर आकर खड़े हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में वाहनों को निकालना तो दूर पैदल निकल पाना भी मुश्किल हो जाता है। जिनके लिये समुचित व्यवस्था कर कस्बे को एक व्यवस्थित बस-ऑटो स्टैंड बनाये जाने की आश्यकता है।
जनप्रतिनिधि भी उदासीन
दुकानदारों ने बताया कि इस समस्या को लेकर कई बार  स्थानीय जनप्रतिनिधियों और ग्राम पंचायत में इस मुद्दे को उठाया जाता है। आश्वासनों और विचार विमर्श का भरोसा देकर किसी प्रकार की व्यवस्था नही की जाती है। बाजार में कभी भी दुर्घटना होने की आशंका बनी रहती है, सकरी सडक़ और दोनो ओर दुकानें होने और भारी वाहनों के आने जाने से समस्या बढ़ती जा रही है। लोगों ने मांग की है कि चितरंगी बाजार से लगभग 50मीटर दूर जहां पर इससे पहले  बसें खड़ी होती थी उन्हें पूर्ववत कि या जाये और एक नये बस स्टैण्ड को स्थापित करने के लिये प्रयास किये जाये।

 

Created On :   30 Dec 2017 7:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story