• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Ayodhya Ram Janmabhoomi Trust has completely banned the purchase of new land Champat Rai Suresh Bhaiyyaji Joshi

दैनिक भास्कर हिंदी: श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने नई जमीन की खरीद पर लगाई रोक, चंपत राय से छिनी जा सकती है जिम्मेदारी

July 9th, 2021

डिजिटल डेस्क, अयोध्या। अयोध्या राम मंदिर जमीन घोटाले मामले को लेकर खबर है कि राम मंदिर ट्रस्ट ने नई जमीन की खरीदी पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। अयोध्या के बिजैसी इलाके में जमीन खरीद के दौरान 2 करोड़ की जिस भूमि का 18 करोड़ में सौदा किए जाने का आरोप लगा था, उसी के पास कोल डिपो क्षेत्र में कई हेक्टेयर जमीन का सौदा तय था, उसकी रजिस्ट्री होनी थी, उसे रोक दिया गया है।

वहीं, राम मंदिर को लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ भी एक्शन मोड में है। संघ के सर कार्यवाह भैयाजी जोशी ट्रस्ट को लेकर रणनीति बनाने में जुटे हैं। बताया जा रहा है कि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय को चित्रकूट में चल रही संघ की बैठक में भी तलब किया गया है। उन्हें ट्रस्ट के काम से दूर भी किया जा सकता है। हालांकि, वे बाहर से मंदिर निर्माण में अपना सहयोग दे सकते हैं। इस बारे में भैया जी जोशी के अयोध्या पहुंचने के बाद विचार किया जाएगा।

चंपत राय के पास विश्व हिंदू परिषद (VHP) के केंद्रीय उपाध्यक्ष का भी दायित्व है। इसलिए वे ट्रस्ट को सहयोग देते रहेंगे। वहीं, ट्रस्ट के सदस्य डॉक्टर अनिल मिश्रा को संघ विचार प्रवाह के किसी संगठन में जिम्मेदारी सौंपकर उनको भी ट्रस्ट के काम से अलग किया जा सकता है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की प्रांत प्रचारकों की बैठक में शामिल होने चित्रकूट आए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय गुरुवार को महंतों से मिले। महासचिव ने बताया कि मंदिर का फाउंडेशन तैयार करने में दिक्कत है। रामजन्मभूमि स्थल की नींव खोदाई में नीचे बालू ही बालू निकल आई है। मजबूती के लिए डस्ट, राख और सीमेंट से प्लेटफार्म तैयार किया जा रहा है।