• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Baba Ramdev Patanjali launches Ayurvedic medicine Coronil for coronavirus treatment Corona Vaccine

दैनिक भास्कर हिंदी: Coronil for Corona: बाबा रामदेव ने लॉन्च की कोरोना की आयुर्वेदिक दवा 'कोरोनिल', 7 दिन में ठीक होंगे मरीज!

June 23rd, 2020

हाईलाइट

  • बाबा रामदेव ने लॉन्च की कोरोना की आयुर्वेदिक दवा 'कोरोनिल'
  • दवा से कोरोना मरीजों को सात दिन में ठीक करने का दावा

डिजिटल डेस्क, हरिद्वार। नोवल कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है, लेकिन अबतक इसकी कोई दवा नहीं बनी है। इसी बीच योगगुरु बाबा रामदेव की पतंजलि कंपनी ने दावा किया है कि, उसने महामारी को मात देने वाली दवा तैयार कर ली है। मंगलवार (23 जून) को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रामदेव ने ऐलान किया कि, आज हमें गर्व है कोरोना वायरस की पहली आयुर्वेदिक दवाई हमने तैयार कर ली है। इस आयुर्वेदिक दवाई का नाम 'कोरोनिल' है।

बाबा रामदेव ने आयुर्वेदिक दवा 'कोरोनिल' को लॉन्च करते हुए क्लीनिकल ट्रायल में इसके सफल परिणामों का दावा किया और इसे मंगलवार से ही बाजार में उतारने का भी ऐलान किया है। बाबा रामदेव ने कहा, आज हम ये कहते हुए गर्व महसूस कर रहे हैं कि कोरोना की पहली आयुर्वेदिक, क्लीनिकली कंट्रोल्ड, ट्रायल, एविडेंस और रिसर्च आधारित दवाई पतं​जलि रिसर्च सेंटर और NIMS के संयुक्त प्रयास से तैयार हो गई है। इस दवा पर हमने दो ट्रायल किए हैं, 100 लोगों पर क्लीनिकल स्टडी की गई उसमें 95 लोगों ने हिस्सा लिया। 3 दिन में 69 प्रतिशत मरीज ठीक हुए, 7 दिन में 100% मरीज ठीक हो गए।

बाबा रामदेव ने बताया, इस दवा को बनाने में सिर्फ देसी सामान का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें मुलैठी-काढ़ा, गिलोय, अश्वगंधा, तुलसी, श्वासरि का भी इस्तेमाल किया गया। यह दवा को अगले सात दिनों में पतंजलि के स्टोर पर मिलेगी, इसके अलावा सोमवार को एक ऐप लॉन्च किया जाएगा जिसकी मदद से दवाई की होम डिलीवरी भी हो सकेगी।