घटिया शौचालय देख दंग रह गई भोपाल की टीम

Bhopal team is stunned to see poor toilet in chhatarpur
घटिया शौचालय देख दंग रह गई भोपाल की टीम
घटिया शौचालय देख दंग रह गई भोपाल की टीम

डिजिटल डेस्क छतरपुर। जिले में पीएमएवाई और स्वच्छता भारत मिशन की हकीकत जानने भोपाल से यहाँ आईं टीम घटिया शौचालय देख कर दंग रह गईं।भोपाल के अतिरिक्त संचालक प्रद्युम्न शर्मा और सुधीर खांडेकर के जिले के जनपदों में पहुंचने के बाद  जहां हड़कंप मचा हुआ है ,वही  स्वच्छ भारत मिशन में जिले की प्रोग्रेस रिपोर्ट से अफसरों की लापरवाही सामने आ गईं। हैरत की बात तो यह है कि अब तक  जिले में 558  में से सिर्फ 13 पंचायत के ओडीएफ हो पाई है। ऐसे में ओडीएफ को लेकर टीम के सामने बड़ी चुनौती  खड़ी हो गईं है । गौरतलब है कि भोपाल के ज्वाइंट कमिश्नर संजीव कुमार सिन्हा ने टीम को जिले का चार दिन तक दौरा कर योजना की प्रोग्रेस जांचने के बाद फाइनल रिपोर्ट सरकार को सौपेंगी।
टारगेट ने बढ़ाया सिरदर्द
 जिले में अतिरिक्त संचालक  प्रद्युम्न शर्मा और सुधीर खांडेकर के जनपदों में पहुंचने के बाद योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही उजागर होने लगी है । जांच में रिपोर्ट से  जनपद सीईओ, रोजगार सहायक , सरपंच और सचिव रडार में आ गए है । बताया जाता है कि टीम धीमी प्रोग्रेस से बाहर निकलने का विकल्प तलाश रही हैं। जिले में 18 अक्टूबर पंचायतो को  ओडीएफ करने की बड़ी चुनौती सामनेआने से टीम के सदस्य भी टारगेट एचीव को लेकर संशय में है। टीम ने जिले राजनगर ,गौरिहार लवकुशनगर की जनपद पंचायतो का दौरा कर प्रधानमंत्री आवास और स्वच्छ भारत मिशन की  जमीनी हकीकत देखीं है ।
जिले को ओडीएफ का दावा
जिले में सिर्फ 13 पंचायत के ओडीएफ होने से दो अक्टूबर के नजदीक आने से प्रशासन के सामने बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है। शौचालय निर्माण में कमजोर प्रोग्रेस सामने आने के बाद भोपाल की टीम ओडीएफ को लेकर विकल्प तलाश रही है।अतिरिक्त संचालक प्रद्युमन शर्मा ने भास्कर से चर्चा के दौरान दावा किया हैं कि दो अक्टूबर तक जिले की सभी पंचायते ओडीएफ हो जायेंगी।
आज  पेश होगी  रिपोर्ट
जिले के लक्ष्य को एचीव करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आज  भोपाल में पीएमएवाई और स्वच्छता भारत मिशन की समीक्षा की जाएगी । टीम जनपदों पंचायतो  में निरीक्षण कर जिले में योजनाओं के क्रियान्वन में लापरवाही का समीक्षा बैठक खुलासा करेगी ।वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में  भोपाल की टीम और जिला पंचायत सीईओ ,जनपद सीईओ शामिल रहेंगे ।
इनका कहना है
 शौचालय निर्माण और पीएम आवास की जिले में  प्रोग्रेस चैक की जा रही है । तय समय सीमा में टॉयलेट निर्माण का टारगेट कैसे पूरा हो इस पर सुझावतैयार किया जा रहा हैं। आज वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग में रिपोर्ट सरकार को
सौपी जायेंगी ।

 

Created On :   19 Jan 2018 7:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story