बीना खदान कोल यार्ड में टनों कोयला जलकर खाक!एक पखवाड़े से लगी आग,मूकदर्शक बना प्रबंधन

Bina mine burns tons of coal in coal yard! Fire for a fortnight, management becomes silent
बीना खदान कोल यार्ड में टनों कोयला जलकर खाक!एक पखवाड़े से लगी आग,मूकदर्शक बना प्रबंधन
बीना खदान कोल यार्ड में टनों कोयला जलकर खाक!एक पखवाड़े से लगी आग,मूकदर्शक बना प्रबंधन

 डिजिटल डेस्क  सिंगरौली (मोरवा)। एनसीएल की खदानों में चूक होने से लाखों का नुकसान हो जाता है। सुरक्षा और संरक्षा को लेकर करोड़ों रूपये के संसाधन मुहैया कराए जाते हैैं। बावजूद अधिकारियों व कर्मचारियों की लापरवाही से कम्पनी को लाखों का नुकसान उठाना पड़ रह है। इस प्रकार के एक मामले में बीना खदान में एक पखवाड़े से कोयले में लगी आग के  जलने को लेकर कहा जा रहा है। इस कोल यार्ड में अब कई कई सैकड़ा टन कोयला जल कर खाक हो चुका है। लेकिन आग को बुझाने के लिए प्रयास भी नही किए जा रहे हैं,ऐसा तब हो रहा है जब महाप्रबंधक और प्रोजेक्ट ऑफिसर,सेफ्टी ऑफिसर प्रतिदिन खदान का विजिट कर रहे हैं। अंतत: जब शुक्रवार की शाम मामला अधिकारियों के संज्ञान में दिया गया तब जाकर आग बुझाने के लिए आनन फानन में टीम गठित की गई। 
नुकसान को लेकर कहा जा रहा है कि अब तक जले हुए कोयले की कीमत कई करोड़ आंकी जा रही है। तो दूसरी तरफ इस कोयले को प्रोजेक्ट से उठा कर मंडी पहुंचाने की कोशिश भी की जा रही है। सूत्रों ने बताया कि कोयला जलकर स्टीम बन चुका है,इस कोयले की कीमत खुले बाजार में कच्चे कोयले से कई गुना अधिक हो चुकी है। जिसे चोरी छिपे उठाया भी जा रहा था,लेकिन गोरखधंधें में सेंध लगने के बाद धंधेबाज भूमिगत हो गये हैं। लेकिन इसे बुझाए जाने के बाद भी फिर से हथियानें की कोशिशें जारी हैं। कोल यार्ड में लगी आग को एक पखवाड़े तक क्यों नही बुझाने के प्रयास हुए एक ऐसा सवाल है जिसमें सभी अधिकारी फंसते नजर आ रहे हंै। करोड़ों का डीजल,बिजली और श्रम शक्ति लगाकर खदान से परिवहन कर यार्ड तक पहुंचाए गये कोयले में आग होने का तमाश आखिरकार एक पखवाड़े तक क्यों देखा गया यह एक ज्वलंत सवाल बन कर रह गया है। बताया जा रहा है कि शुक्रवार की शाम यह मामला  जैसे ही मीडिया में आया आनन फानन फायर से  रेस्क्यू किये जाने के लिए पाइप का इंतजाम किया जाने लगा। एक स्पेशल टीम बना कर अधिकारियों को जल्द से जल्द आग बुझाने के लिए निर्देश जारी कर दिये गये हैं। फिलहाल शुक्रवार की देर रात तक कोयला बुझाने का काम शुरू नही हो पाया था। 
इनका कहना है
कोल फायर कंट्रोल करने के  लिए पाइप अरेंज किया जा रहा है। कोयले की आग बुझाने के लिए स्पेशल टास्क टीम का गठन किया गया है। शीघ्र  ही आग पर काबू पा लिया जायेगा।
 

Created On :   19 Sep 2020 1:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story