दैनिक भास्कर हिंदी: बर्ड फ्लू अलर्ट: हरपालपुर और छतरपुर में कौवों-कबूतरों की संदिग्ध मौत, लिए सैंपल

January 12th, 2021


डिजिटल डेस्क छतरपुर/हरपालपुर।  जिले में कई स्थानों पर कौए और कबूतरों की मरने की सूचनाएं आ रही हैं। सोमवार को हरपालपुर में 3 कौओं की मौत की सूचना आई, वहीं छतरपुर में भी कबूतर मृत मिले। हालांकि पशुपालन विभाग के अनुसार एक साथ एक जगह कई पक्षियों का मरा हुआ मिलना खतरनाक और बर्ड फ्लू हो सकता है, लेकिन ठंड के कारण भी पक्षियों की मौत हो सकती है। गौरतलब है कि कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने दो दिन पहले ही बर्ड फ्लू को लेकर प्रशासकीय अमले को अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए हैं।
हरपालपुर में 3 कौए संदिग्ध अवस्था में मृत मिले  
नगर के स्टेशन मोहल्ला में प्राथमिक शाला की छत पर एक कौआ मृत मिला। पास में ही मजार के पास भी एक कौआ मिला। लहचूरा रोड पर भी एक कौआ मृत अवस्था में मिला। तीनों जगहों की सूचना पर पशुपालन विभाग ने सैंपल लेकर भोपाल जांच के लिए भेजे, वहीं बॉडी को जब्त कर लिया। नगर में कौओं की मौत के बाद तहत-तरह की चर्चाएं हो रही हैं। वहीं छतरपुर के हनुमान टौरिया के पीछे छतों पर आए-दिन कबूतर मृत मिल रहे हैं। बुद्धिजीवी लोगों ने पशुपालन विभाग को एहतियातन सूचना दी है। इनके सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जा रहे हैं।  
ठंड से भी हो सकती है पक्षियों की मौत
पशुपालन विभाग के उपसंचालक डॉ. वीके तिवारी ने बताया कि मौसम अभी बेहद ठंडा है, और आमतौर पर ठंड में अधिकांश पक्षियों की मौत हो जाती है। बर्ड फ्लू के अलर्ट के चलते हमें इन मौतों से सावधान रहना है, लेकिन एक साथ एक जगहों पर कई पक्षियों की मौत होना ही संदिग्ध परिस्थिति है। इक्का-दुक्का पक्षियों का मृत मिलना कोई खतरा नहीं है। विभाग सभी स्थितियों पर नजर रख रहा है और लगातार सैंपल भोपाल जांच के लिए भेजे जा रहे हैं।
जांच के लिए भेेजे सैंपल
व्नगर में तीन कौओं की मौत सूचना पर सैम्पल लेकर जांच के लिए लैब भेजे गए हैं। पक्षियों की मौत के बारे में जांच रिपोर्ट आने पर ही कुछ कहा जा सकता है।
-मेघ सिंह आर्य, पशु चिकित्सक, हरपालपुर