पानी भरने के विवाद पर खूनी संघर्ष - भाजपा के पूर्व पार्षद सहित पूरा परिवार घायल

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
पानी भरने के विवाद पर खूनी संघर्ष - भाजपा के पूर्व पार्षद सहित पूरा परिवार घायल

डिजिटल डेस्क,छतरपुर। नगर में पानी के विवाद को लेकर वार्ड क्रमांक 5 में पूर्व भाजपा पार्षद वीरेन्द्र कुमार रैकवार उर्फ बीरू और उनके पड़ोसी नामदेव परिवार के बीच खूनी संघर्ष हो गया । विवाद टुल्लू पम्प को बन्द करने की बात को लेकर हुआ। यहां नल जल योजना के तहत जब पानी आपूर्ति की जाती है तो कु छ लोगों द्वारा पाइप लाइन से सीधा ट़ुल्लू पम्प जोड़कर ज्यादा से ज्यादा पानी खींच लिया जाता है जिससे आगे वालों को समुचित मात्रा में पानी नहीं मिल पाता । आज घटित घटना के तह में भी यही कारण है । पूर्व भाजपा पार्षद वीरेन्द्र कुमार रैकवार के पड़ोसी द्वारा पाइप लाइन से सीधा टुल्लू  पंप जोड़कर पानी भरा जा रहा था जिससे वीरेन्द्र के घर पर पानी नहीं आ रहा था । वीरेन्द्र ने टुल्लू पंप बंद करने के लिए कहा तो पहले दोनों के बीच  गाली गलौज  हुई  और फिर इसी बात को लेकर  विवाद इतना बढ़ गया कि लाठी-डंडे चलने लगे । इस खूनी संघर्ष में दोनों पक्षों के लोग घायल हुए हैं। सभी को उपचारार्थ अस्पताल में दाखिल किया गया है । जानकारी मिलते ही पुलिस भी घटना स्थल पर पहुुंच गई और दोनों के खिलाफ प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। 

पानी की समस्या का मुख्य कारण ग्राम चपरन से हरपालपुर तक लगभग 6 किलोमीटर तक के ग्रामों में  पानी सप्लाई योजना का पूरा न होना  है । योजना की लागत लगभग एक करोड़ रुपए है।योजना स्वीकृत तो हो गई लेकिन राशि नहीं आने के कारण ठेकेदार द्वारा काम को बीच में ही रोक दिया है । सब इंजीनियर गगन सूर्यवंशी का कहना है कि शासन द्वारा स्वीकृत राशि के नहीं आने के कारण एवं चुनाव आचार संहिता लगने के कारण ठेकेदार द्वारा किए गए  कार्य के पहली किस्त का भुगतान नहीं हुआ ।  ग्राम चपरन से नगर में पानी पहुंचने वाली योजना में 1 माह का विलंब हो गया है और इस योजना द्वारा नगर को पानी की पूर्ति 10 से 15 दिन के बाद की जाएगी । यह आश्वासन ठेकेदार द्वारा नगर परिषद को दिया गया है। 
 

मात्र एक टंकी से हो रही आपूर्ति
नगर में मात्र एक पानी की टंकी से अधिकांश घरों में पानी की सप्लाई की जा रही है भले ही नगर परिषद द्वारा अथक प्रयासों के बावजूद टंकी से एक दिन छोड़कर एक दिन पानी की सप्लाई की जा रही है और टंकी भरने के लिए सौरा से त्रिपाठी राजपूत कॉलोनी से पंडित भोले पटेरिया एवं राम सिंह के बोर से टंकी को भरा जा रहा था लेकिन नगर के जलस्तर के गिरने के कारण इन बोरों ने पानी देना कम कर दिया है इस कारण पानी की टंकी से होने वाली सप्लाई भी अब प्रभावित होने लगी है जो टंकी 1 दिन में पूरी भर जाती थी वह अब नहीं भर पा रही है नगर में भीषण पानी की समस्या को लेकर प्रशासन द्वारा नगर के 8 बोरों का अधिग्रहण किया गया है। लेकिन प्रशासन की पंगु व्यवस्था के चलते अभी तक इन बोरो से नगर के पानी के संकट से जूझ रहे वार्डो में सप्लाई  नहीं की जा सकी भले ही नगर परिषद द्वारा 8 बोरों में से 5 बोरों को जोडऩे की बात की जा रही है लेकिन जमीनी हकीकत यह है कि इन बोरो से एक-दो दिन के अंदर ही वार्ड में पानी पहुंच सकेगा।
 

Created On :   29 May 2019 12:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story